--Advertisement--

गरबा अभिव्यक्ति / सुर, ताल और लय के साथ देवी की आराधना में थिरके कदम



garba abhivyakti celebration in gwalior
बंधन गार्डन में आयोजित पांच दिवसीय गरबा-डांडियां महारास- 2018 का यह फोटो ड्रोन से लिया गया है, गार्डन को महारास के लिए राजस्थानी और गुजराती स्टाइल में डेकोरेट किया गया है। बंधन गार्डन में आयोजित पांच दिवसीय गरबा-डांडियां महारास- 2018 का यह फोटो ड्रोन से लिया गया है, गार्डन को महारास के लिए राजस्थानी और गुजराती स्टाइल में डेकोरेट किया गया है।
{नंदिनी शर्मा | ब्लैक बेस लहंगे पर कलरफुल एंब्रायडरी राजस्थानी परिधान में आईं। साथ ही एट लेयर्ड कमरपेटी व सर पर एक किलो का गुजराती साफा पहना। {नंदिनी शर्मा | ब्लैक बेस लहंगे पर कलरफुल एंब्रायडरी राजस्थानी परिधान में आईं। साथ ही एट लेयर्ड कमरपेटी व सर पर एक किलो का गुजराती साफा पहना।
गौरव चव्हाण: ट्रेडिशनल गुजराती केडिया के साथ 2 किलो का साफा पहना। वहीं, {प्रियंका नंदवानी | इसके लिए लहंगे से लेकर ज्वेलरी खुद ही डिजाइन की। पैर में चोट लगने के बाद भी रोजाना प्रैक्टिस की। साथ ही जॉब से भी छुट्‌टी ली। गौरव चव्हाण: ट्रेडिशनल गुजराती केडिया के साथ 2 किलो का साफा पहना। वहीं, {प्रियंका नंदवानी | इसके लिए लहंगे से लेकर ज्वेलरी खुद ही डिजाइन की। पैर में चोट लगने के बाद भी रोजाना प्रैक्टिस की। साथ ही जॉब से भी छुट्‌टी ली।
X
garba abhivyakti celebration in gwalior
बंधन गार्डन में आयोजित पांच दिवसीय गरबा-डांडियां महारास- 2018 का यह फोटो ड्रोन से लिया गया है, गार्डन को महारास के लिए राजस्थानी और गुजराती स्टाइल में डेकोरेट किया गया है।बंधन गार्डन में आयोजित पांच दिवसीय गरबा-डांडियां महारास- 2018 का यह फोटो ड्रोन से लिया गया है, गार्डन को महारास के लिए राजस्थानी और गुजराती स्टाइल में डेकोरेट किया गया है।
{नंदिनी शर्मा | ब्लैक बेस लहंगे पर कलरफुल एंब्रायडरी राजस्थानी परिधान में आईं। साथ ही एट लेयर्ड कमरपेटी व सर पर एक किलो का गुजराती साफा पहना।{नंदिनी शर्मा | ब्लैक बेस लहंगे पर कलरफुल एंब्रायडरी राजस्थानी परिधान में आईं। साथ ही एट लेयर्ड कमरपेटी व सर पर एक किलो का गुजराती साफा पहना।
गौरव चव्हाण: ट्रेडिशनल गुजराती केडिया के साथ 2 किलो का साफा पहना। वहीं, {प्रियंका नंदवानी | इसके लिए लहंगे से लेकर ज्वेलरी खुद ही डिजाइन की। पैर में चोट लगने के बाद भी रोजाना प्रैक्टिस की। साथ ही जॉब से भी छुट्‌टी ली।गौरव चव्हाण: ट्रेडिशनल गुजराती केडिया के साथ 2 किलो का साफा पहना। वहीं, {प्रियंका नंदवानी | इसके लिए लहंगे से लेकर ज्वेलरी खुद ही डिजाइन की। पैर में चोट लगने के बाद भी रोजाना प्रैक्टिस की। साथ ही जॉब से भी छुट्‌टी ली।
  • दैनिक भास्कर के पारंपरिक गरबा-डांडिया महारास का शुक्रवार को बंधन गार्डन में शुभारंभ हुआ

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 04:04 AM IST

ग्वालियर. गुजराती परिधानांे में सजे सैकड़ों देवी भक्तों की उपस्थिति में शुक्रवार को स्थानीय बंधन गार्डन में दैनिक भास्कर का पारंपरिक गरबा-डांडिया महारास शुरू हुआ। संभागायुक्त बीएम शर्मा और पुलिस महानिरीक्षक अंशुमान यादव ने देवी की पूजा-अर्चना और आरती की।

 

इसके साथ ही सुर, ताल और लय के बीच देवी की आराधना का भव्य आयोजन शुरू हो गया। अहमदाबाद से आए गरबा प्रशिक्षकों ने एक महीने तक शहर के गरबा प्रेमियों को ट्रेनिंग दी है। इसी का परिणाम था कि सभी प्रतिभागियों की भाव-भंगिमाएं एक जैसी दिखाई दीं।

 

आस्था के उल्लास और उमंग से सजा गरबा का महारास : तीस दिन की प्रैक्टिस, गुजराती व राजस्थानी परिधान में सजे प्रतिभागी अौर इनके उत्साहवर्धन के लिए साथ आए परिवार के सदस्य। 120 गुणा 120 वर्ग फीट का सर्कल और इसमें पूरे उत्साह और उल्लास के साथ हाथों में दीपक लेकर शक्ति की अवतार मां दुर्गा की महाआरती करतीं युवतियां। उत्साह तब अपने चरम पर पहुंच गया जब सर्कल में गरबा की शुरुआत हुई। इस समय ऐसा माहौल था कि शहरवासी गरबा के माध्यम से माता के प्रति आस्था व्यक्त कर रहे हों। गरबा-डांडिया का शुभारंभ शीला मोदी ने सबसे पहले माता की आरती उतारकर किया, उनके मार्गदर्शन में इस महारास का आयोजन किया जा रहा है। 

 

कुछ ऐसा चला दौर : रात 8:00 बजे से गरबा राउंड शुरू हुआ। }30 हजार वॉट का साउंड सिस्टम। }प्रमुख गीत: चौगाड़ा थारा, आधा है चंद्रमा, लहू मुंह लग गया, मन का हिरण, परी हूं मैं, नैनों में सपना।

 

पहले दिन गरबा- डांडियां में यह रहे बेस्ट
गरबा मेल- शुभ सोनी, गरबा फीमेल - सोनी पाल, डांडिया मेल - भानू राजपूत, डांडिया फीमेल - श्वेता जैन, ट्रेडिशनल ड्रेस मेल - रॉबिन सिंह, ट्रेडिशनल ड्रेस फीमेल - हिमानी राजपाल, बहू गुजराती - शालिनी तेजस्वी, किड्स - शचिका गुप्ता, कृष्णा राजपूत,स्पेशल भास्कर च्वॉइस किड्स - काशवी खरे।

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..