ग्वालियर / चक्रवात से गिरा पारा, बूंदाबांदी और चली धूल भरी आंधी, आज भी ऐसा ही रहेगा मौसम



gwalior weather
X
gwalior weather

  • पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के ऊपर बना है चक्रवात 

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 01:07 PM IST

ग्वालियर। दिनभर की तपिश के बाद शाम को अचानक मौसम में बदलाव आ गया। शाम 5 बजे बादल छाए। इसके बाद बूंदाबांदी हुई। साथ ही शाम के समय 10 से 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चली। इससे मौसम में ठंडक आ गई।

 

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी ईरान से लेकर अफगानिस्तान तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके चलते दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। साथ ही स्थानीय प्रभाव के असर से बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी आई है। आंधी की रफ्तार करीब 20 से 25 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई। आंधी आने से आधे से ज्यादा शहर की बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। लगातार पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिन के पारे की रफ्तार पर सोमवार को ब्रेक लग गया। 


सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद गर्म हवा चलने का सिलसिला शुरू हो गया। शाम 4 बजे तक गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान नजर आए। लेकिन शाम 5 बजे के बाद बादल छाने व बूंदाबांदी होने से गर्मी से राहत मिल गई। अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री गिरावट के साथ 23 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। सुबह की आर्द्रता 43% रही। जबकि शाम की आर्द्रता 23% रही।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना