ग्वालियर / बारिश के कारण पचमढ़ी से भी ठंडा रहा ग्वालियर, 11.50 गिरा तापमान



gwalior weather
X
gwalior weather

  • पूरे प्रदेश में बदला मौसम राजस्थान के ऊपर बने चक्रवात का असर

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 11:15 AM IST

ग्वालियर। सुबह हल्की बारिश, शाम को आंधी आैर रात 8.30 बजे से तेज बारिश से तापमान गिरा तो मंगलवार को ग्वालियर, पचमढ़ी से भी ठंडा हो गया। शहर का अधिकतम तापमान 11.5 डिग्री गिरावट के साथ 30.1 डिग्री दर्ज हुआ जबकि पचमढ़ी का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री रहा। शाम 7.30 बजे से शुरू हुई आंधी की रफ्तार 20 से 25 किमी प्रतिघंटा रही।

 

मौसम में बदलाव आने का कारण पश्चिमी विक्षोभ का असर होने के साथ राजस्थान के ऊपर चक्रवात बनना है। मौसम विभाग ने रात साढ़े 11 बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की। रात 12 बजे से फिर तेज बारिश शुरू हो गई थी। उधर अंचल के श्योपुर शिवपुरी, दतिया, भिंड और मुरैना में बारिश के कारण बिजली गुल रही। 


25 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी, 7.2 मिमी बारिश : मौसम विज्ञानी एके शुक्ला के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी ऊंचाई पर चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। मध्य महाराष्ट्र के बीच भी चक्रवात बना हुआ है। जिसके चलते अंचल का मौसम प्रभावित हुआ है। 


आज भी आंधी के साथ हो सकती है बारिश : मौसम विज्ञानी उमाशंकर चौकसे के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है, जिसके चलते अगले 24 घंटे के दौरान अंचल के कुछ क्षेत्रों में धूल भरी आंधी आने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। 

 

दोपहर में 25 डिग्री पर आया : आंधी के बाद तेज बारिश से मंगलवार को जुलाई जैसा मौसम हो गया। 40 डिग्री के पार चल रहा अधिकतम तापमान मंगलवार को 11.5 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। तापमान लुढ़कने का सिलसिला सुबह 11 बजे के बाद शुरू हुआ। मंगलवार को सुबह 5:30 बजे तापमान 28 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं दोपहर 11 से 12 बजे के बीच 25 डिग्री के आसपास पारा दर्ज हुआ। जबकि सोमवार को 12 बजे करीब 38 डिग्री पारा था। सोमवार की रात सीजन की सबसे गर्म रात रही। जबकि अप्रैल में मंगलवार काे दिन सबसे ठंडा रहा। 16 अप्रैल को पिछले 6 साल के दौरान दिन का इतना कम तापमान दर्ज नहीं हुआ है। 

 

शाजापुर में गिरे ओले : प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के बाद वातावरण में ठंडक महसूस की गई थी। शाजापुर के कुछ इलाकों में 20 मिनट तक ओले भी गिरे। जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। भोपाल, शाजापुर, उज्जैन, जबलपुर, राजगढ़, में भी धूलभरी आंधी के बीच तेज बारिश हुई। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना