• Home
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior - दो कैटेगरी में विद्यार्थी विज्ञान मंथन में प्रतियोगिता 25 से, पंजीयन जारी
--Advertisement--

दो कैटेगरी में विद्यार्थी विज्ञान मंथन में प्रतियोगिता 25 से, पंजीयन जारी

शहर के स्कूलों में 25 से 28 सितंबर तक विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2018 प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें वह...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 02:51 AM IST
शहर के स्कूलों में 25 से 28 सितंबर तक विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2018 प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें वह छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे, जो कक्षा 6वीं से 11वीं में पढ़ रहे हैं। यह परीक्षा स्कूली विद्यार्थियों में विज्ञान विषय में रुचि बढ़ाने को लेकर कराई जा रही है। इस संबंध में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने वेबसाइट पर इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। इसके हिसाब से विजेताओं को स्कूल, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नतीजे घोषित कर पुरस्कार दिए जाएंगे। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन vvm.org.in वेबसाइट पर कर सकते हैं। साथ ही परीक्षा पैटर्न की जानकारी ले सकते हैं।

School Competition

ये पूछे जाएंगे सवाल

2 घंटे की इस परीक्षा में विद्यार्थियों से मल्टीपल च्वाॅइस के 100 सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल का एक नंबर होगा। कक्षा 6वीं से 8वीं तक विद्यार्थियों को जूनियर कैटेगरी में और 9वीं से 11वीं के विद्यार्थियों को सीनियर कैटेगरी में शामिल हो सकते हैं। एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के विज्ञान और गणित विषय से 50 फीसदी सवाल पूछे जाएंगे।

यह मिलेगा पुरस्कार

स्कूल स्तर दोनों वर्गों से परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 3-3 विद्यार्थियों को मेरिट सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिला स्तर पर टॉप करने वाले विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय परीक्षा के लिए चयन होगा। राज्य स्तरीय विजेताओं को क्रमानुसार पांच, तीन और दो हजार रुपए नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।