मतदाता जागरुकता / करीला मेले में वीवीपैट का प्रदर्शन होगा, बैनर लोकगीतों से श्रद्धालुओं को करेंगे जागरूक

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 12:32 PM IST


kareela fair 2019
X
kareela fair 2019
  • comment

  • 15 से 20 लाख लोग आते हैं रंगपंचमी पर लगने वाले मेले में 
  • 6 सेक्टरों में बांटा गया है करीला मेला, सभी सेटर में चौकियां

अशोकनगर। रंगपंचमी पर लगने वाले करीला मेले की अंतिम तैयारियों की समीक्षा शनिवार को करीला माता मंदिर में हुई। प्रदेश के एक दिन में लगने वाले सबसे बड़े मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को मतदान के लिए जागरूक भी किया जाएगा। लाखों लोगों को एक साथ मतदान के लिए जागरूक करने का अवसर जिला निर्वाचन विभाग भी नहीं छोड़ना चाहता। इसलिए मतदाता जागरूकता के लिए मेले में वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन, मतदाता जागरूकता के लिए बैनर तो लगाए ही जाएंगे साथ ही नृतकियों को मतदाता जागरूकता के गीतों पर राई कराने का प्लान भी बनाया जा रहा है। 

 

बैठक में कलेक्टर डाॅ. मंजू शर्मा ने क्रमश: मेले की छोटे से लेकर बड़ी तैयारियों की समीक्षा मौके पर भ्रमण कर की। करीला तक पहुंचने वाले तीनों प्रमुख मार्ग एमपीआरडीसी से स्वीकृत होने के बाद भी पक्के नहीं बन सके हैं। लेकिन इन रास्तों पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसको ध्यान रखते हुए अधिकारियों ने सभी सड़कों का भ्रमण किया और जहां जाम जैसी दिक्कत होने की संभावना नजर आई उसको दूर करने के निर्देश दिए। मेले में सबसे अधिक पानी की दिक्कत आती है इसलिए पानी को लेकर विशेष निर्देश दिए गए। कलेक्टर डाॅ. शर्मा ने कहा कि 300 टैंकरों का इंतजाम कर करीला परिसर में जो कुआं है उसको कोंचा डेम से भरने के लिए कहा। साथ ही पॉलीथीन फ्री मेला बनाने के लिए उन्होंने पानी के पाउच पर प्रतिबंध लगाते हुए पॉलीथीन का उपयोग न हो इसको लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में एसपी पंकज कुमावत, जिपं सीईओ अजय कटेसारिया, मुंगावली एसडीएम आरए प्रजापति, अशोकनगर एसडीएम नीलेश शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 


रास्ते में पड़ने वाली सभी ग्राम पंचायतों में बनेगी प्याऊ : मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए तीनों रास्तों में जो भी ग्राम पंचायत है उनको प्याऊ लगाने के लिए निर्देशित किया है। इस तरह की व्यवस्था करीला मेला में पहली बार की जा रही है। वहीं सूखा और गीला कचरे का निष्पादन अलग-अलग हो सके इसकी व्यवस्थाएं भी करने के निर्देश मुंगावली सीएमओ को दिए गए हैं। 


मेले में सभी सेक्टर में एम्बुलेंस के साथ रहेगी फायरब्रिगेड : करीला मेला को 6 सेक्टर में बांटा गया है। इस दौरान सभी सेक्टर में 1-1 पुलिस चौकी, एम्बुलेंस और फायरब्रिगेड मौजूद रहेगी। वहीं मंदिर परिसर में खोया-पाया केन्द्र के सफल संचालन के लिए भी कलेक्टर ने मौके पर अधिकारियों को निर्देशित किया। सुरक्षा की दृष्टि से लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों के स्पॉट देखे और कंट्रोल रूम आदि का निरीक्षण भी किया गया। 


ओवरलोड वाहनों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश : बैठक में एसपी पंकज कुमावत ने मौजूद पुलिस अधिकारियों को ओवरलोडिंग पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकांश दुर्घटनाएं ओवरलोडिंग की वजह से होती है। एसपी श्री कुमावत ने बामौरीशाला, बेलई तिराहा और अशोकनगर से आने वाले वाहनों के पार्किंग स्थलों का भ्रमण करते हुए वहां पर पर्याप्त सुरक्षा और बेरिकेडिंग करने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने अवैध शराब की धरपकड़ करने के निर्देश भी दिए। 

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन