• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • लक्ष्मण को लगी शक्ति तो राम के छलके आंसू
--Advertisement--

लक्ष्मण को लगी शक्ति तो राम के छलके आंसू

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:30 AM IST

Gwalior News - लहार नगर में मां मंगलादेवी मेला के दौरान भाटनताल के पास श्रीबालाजी रामलीला एवं रासलीला मंडल द्वारा रामलीला का...

लक्ष्मण को लगी शक्ति तो राम के छलके आंसू
लहार नगर में मां मंगलादेवी मेला के दौरान भाटनताल के पास श्रीबालाजी रामलीला एवं रासलीला मंडल द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रविवार की रात को रामलीला में लक्ष्मण शक्ति, मेघनाथ, कुंभकरण वध लीला का मंचन किया गया। मेघनाथ ने लक्ष्मण पर ब्रह्मशक्ति बाण चला दिया जिससे वह अचेत होकर गिर गए। लक्ष्मण को ब्रह्मशक्ति लगने की सूचना रामादल में पहुंची तो प्रभु श्रीराम भी सन्न रह गए। भाई को मूर्छित देख उनकी आंखों से आंसू की धारा बह चली। पवनपुत्र हनुमान वैद्य सुषेन को लंका से लेकर आए उन्होंने संजीवनी बूटी बताई। हनुमान जी संजीवनी बूटी नहीं पूरा पर्वत लेकर आ गए। वैद्यराज ने जब बूटी पिलाई तो लक्ष्मण होश में आ गए और रामादल में जय श्रीराम और पवनपुत्र के जयकारे गूंज उठे।

रविवार की रात को श्रीबालाजी रामलीला एवं रासलीला मंडल द्वारा आयोजित रामलीला में इस मार्मिक प्रसंग को मंचन के दौरान कलाकारों ने सजीव रूप में प्रस्तुत किया। श्रीराम ने अंगद को रावण के पास भेजा। अंगद और रावण में जोरदार संवाद हुआ। लेकिन रावण ने एक नहीं सुनी। उसने अंगद को सभा से बाहर फेंकने को कहा इस पर अंगद ने पैर जमा दिया और रावण का कोई योद्धा उनका पैर हिला नहीं सका अंत में रावण उठा तो अंगद ने यह कहकर पैर हटा लिया पैर पकड़ना है तो प्रभु श्रीराम के पकड़ो। अंगद के वापस आने पर युद्ध शुरू हुआ।

X
लक्ष्मण को लगी शक्ति तो राम के छलके आंसू
Astrology

Recommended

Click to listen..