पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Layers Of Adulteration In Spices; Cardamom And Onion Peel In Place Of Bay Leaf, Factory Sealed

मसालों में मिलावट की परतें; तेज पान की जगह इलायची और प्याज के छिलके, कारखाना सील

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फैक्टरी में मिर्च और नमक को भी ठीक तरीके से नहीं रखा गया था।
  • नायता मुंडला में ऋषभ फूड प्रोडक्ट के कारखाने पर तीन विभागों के 12 से ज्यादा अफसरों ने की कार्रवाई
  • विभाग ने 12 सैंपल लिए, गुरुवार को वाणिज्यिक कर विभाग की टीम भी यहां जांच करेगी,
Advertisement
Advertisement

इंदौर. प्रशासन की टीम ने बुधवार को नायता मुंडला में ऋषभ फूड प्रोडक्ट के कारखाने पर छापा मारकर बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पकड़ी। यहां गंदगी के बीच मसाले तैयार किए जा रहे थे। इलायची और प्याज के छिलके, कलौंजी की मिलावट की आशंका में विभाग ने 12 सैंपल लिए हैं और कारखाना सील कर दिया है। जिस तरह की गड़बड़ियां सामने आई हैं, उसके बाद गुरुवार को वाणिज्यिक कर विभाग की टीम भी यहां जांच करेगी। 

मुख्य खाद्य अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया कि तीन विभागों के डेढ़ दर्जन से ज्यादा अफसरों ने दिनभर की सर्चिंग में पता चला कि कारखाना मालिक जिनेश जैन ने एक बोरा लौंग की डंडियां, 3 बोरे अजवाइन का बूरा और 10 बोरे इलायची के छिलके भरकर रखे थे। पूछने पर जैन बोले कि इन्हें फेंकने के लिए रखा है। फिर जवाब दिया कि कुछ लोग कम कीमत में ये सामान खरीदते हैं।


आशंका है कि वह इसे मसालों को बनाने में उपयोग करता है। यहां से हल्दी पाउडर, सोयाबीन तेल, दिव्य ज्योति गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, ऋषभ धनिया पाउडर, ऋषभ फरियाली सिंघाड़ा आटा, ऋषभ फरियाली राजगीरा आटा, चार मसाला, ऋषभ माधुरी चार मसाला, अमचूर पाउडर के सैंपल लिए। मालिक जिनेश और अखिलेश जैन निवासी बख्तावरराम नगर खाद्य पदार्थों में उपयोग होने वाले सभी उत्पादों को तैयार कर रहे थे।

लैपटॉप, बहीखाते और उधारी खाते जब्त, स्पॉट फाइन किया 
डीआईजी रुचिवर्धन मिश्र ने बताया कि क्राइम ब्रांच की कार्रवाई में मौके पर मिर्ची, नमक के ढेले और मसालों में मिलाया जाने वाला खराब रॉ मटेरियल मिला। इसमें इलायची और प्याज के खराब छिलके और कलौंजी, तेज पत्तों के स्थान पर उपयोग करते मिले। अन्य वनस्पतियों की पत्तियां यहां पर मूल वस्तुओं के स्थान पर मिली, जिसे मिलाकर मसाले तैयार किए जा रहे थे। क्राइम ब्रांच ने लैपटॉप, कई बहीखाते और उधारी खाते जब्त किए हैं। नगर निगम की टीम ने स्पॉट फाइन किया है। फैक्टरी में की गई कार्रवाई में सुभाष खेड़कर, गौतम भाटिया, लखन शास्त्री, राजेश जायसवाल, सुधाकर बनसिंगे भी मौजूद थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement