• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news 1100 year old dev statue found in ongoing excavation for sewer line in bajrang vihar

बजरंग विहार में सीवर लाइन के लिए चल रही खुदाई में 1100 साल पुरानी देव प्रतिमा निकली

Gwalior News - शहर में इन दिनों अमृत योजना के तहत पानी और सीवर लाइन प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। वार्ड-60 स्थित बजरंग विहार (मेहरा)...

Dec 04, 2019, 08:35 AM IST
Gwalior News - mp news 1100 year old dev statue found in ongoing excavation for sewer line in bajrang vihar
शहर में इन दिनों अमृत योजना के तहत पानी और सीवर लाइन प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। वार्ड-60 स्थित बजरंग विहार (मेहरा) में सीवर लाइन डालने के लिए जेसीबी से खुदाई की जा रही थी। तभी दोपहर 12 बजे अचानक प्रतिमा नजर आई। काम कर रहे स्टाफ ने 5 मीटर नीचे उतरकर देखा तो एक पत्थर की प्रतिमा नजर आई। उन्होंने उसे सुरक्षित बाहर निकाला। आसपास के लोगों को खबर लेगी तो वे पूजा-अर्चना करने पहुंच गए। वे इसे विष्णु की प्रतिमा बोल रहे हैं। प्रतिमा को देखकर पुरातत्वविदों का कहना है कि देव प्रतिमा को देखकर लगता है कि 9-10 वीं सदी की हो। यानी की 1100 साल पुरानी प्रतिमा प्रतिहार काल की दिख रही है। प्रतिमा मिलने के बाद जयंती सुपर कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारियों ने मूर्ति की सुरक्षित तरीके से रखा दिया है।

दो दिन बाद आएंगे पुरातत्वविद

राज्य पुरातत्व ‌एवं संग्रहालय के पुरातत्वविद क्षेत्र के दौरे पर निकले हुए हैं। उनको मूर्ति मिलने की सूचना मिल चुकी है। शहर में मौजूद नहीं होने के कारण मूर्ति को देखने के लिए नहीं पहुंच सके। वे दो दिन बाद मौके पर जाकर मूर्ति का परीक्षण करेंगे।

9-10वीं सदी की है प्रतिमा


X
Gwalior News - mp news 1100 year old dev statue found in ongoing excavation for sewer line in bajrang vihar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना