• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news 13 more dengue positive still look careless larvae flourishing in jah campus

13 और डेेंगू पाॅजिटिव, फिर भी लापरवाही देखिए..जेएएच परिसर में ही पनप रहा लार्वा

Gwalior News - शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शनिवार काे जीआरएमसी के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 59 संदिग्ध मरीजों के...

Nov 17, 2019, 08:05 AM IST
Gwalior News - mp news 13 more dengue positive still look careless larvae flourishing in jah campus
शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शनिवार काे जीआरएमसी के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 59 संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच में 21 काे डेंगू हाेने की पुष्टि हुई है। इनमें 13 मरीज ग्वालियर के हैं। इन्हें जोड़कर नवंबर में अभी तक मिले डेंगू के मरीजों की संख्या 133 पहुंच गई है। जबिक सीजन में मिले डेंगू पीड़ितों की संख्या 288 हाे गई है। इनमें 1 अक्टूबर से 16 नवंबर तक 271 मरीज सामने आए हैं। बावजूद इसके अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच समूह में जगह-जगह फैली गंदगी और पानी भरा हाेने के कारण डेंगू और मच्छर के लार्वा पनप रहे हैं। इससे मरीज और उनके अटेंडेंट को भी डेंगू का खतरा बढ़ गया है। जिला मलेरिया अधिकारी ने जीआरएमसी के डीन और अधीक्षक को पत्र लिखकर कहा था कि डेंगू के लार्वा न पनपें, इसके इंतजाम किए जाएं, फिर भी कॉलेज या अस्पताल प्रबंधन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। केआरएच के सामने बनी टंकी के आसपास पानी भरा हुआ है। इतना ही नहीं नई लिफ्ट जहां लग रही है वहां भी पानी भरा हुआ है। इससे यहां मच्छर जनित बीमारी फैलने का खतरा बढ़ गया है। केआरएच के सामने की स्थिति तो यह हो गई है कि वहां एंबुलेंस मुख्य गेट के आसपास खड़ी रहने के कारण कई बार मरीज ही नहीं डॉक्टरों को भी अंदर जाने में परेशानी होती है। अस्पताल परिसर में जगह-जगह गंदगी देखी जा सकती है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह से फेल है,लेकिन अबतक किसी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

13वीं बटालियन के निर्माणाधीन भवनों में मिले डेंगू के लार्वा

मलेरिया इंस्पेक्टर नरेंद्र बाथम, मलेरिया वर्कर यतींद्र उपाध्याय, धनीराम कुशवाह, राखी चौहान, अमित, शिवराम ने 13वीं बटालियन में एंटी लार्वा अभियान चलाया। यहां निर्माणाधीन भवनों में हजारों की संख्या में डेंगू के लार्वा मिले। टीम ने कीटनाशक दवाओं का न केवल छिड़काव किया बल्कि पानी में भी कीटनाशक दवाओं को डालकर लार्वा को नष्ट किया। इसके बाद क्षेत्र में नगर निगम की टीम द्वारा फोगिंग कराई गई। यतींद्र उपाध्याय ने बताया कि ठेकेदार पर जुर्माने की भी कार्रवाई की गई।

जेएएच अधीक्षक को पत्र लिखेंगे कि परिसर में पानी जमा न होने दें


केआरएच के निर्माणाधीन भवन के पास भरे पानी में पनप रहा डेंगू का लार्वा।

X
Gwalior News - mp news 13 more dengue positive still look careless larvae flourishing in jah campus
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना