• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news 15 tempo and one and a half times more loading than standard smoke release fitness canceled

15 टेंपो और लोडिंग मानक से डेढ़ गुना ज्यादा धुआं छोड़ते मिले, फिटनेस निरस्त

Gwalior News - ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| ग्वालियर 62 दिन कार्रवाई के लिए सड़क पर उतरी बाद परिवहन विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और...

Jan 24, 2020, 07:26 AM IST
Gwalior News - mp news 15 tempo and one and a half times more loading than standard smoke release fitness canceled
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर| ग्वालियर

62 दिन कार्रवाई के लिए सड़क पर उतरी बाद परिवहन विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त टीम गुरुवार को फूलबाग चौराहे पर 110 वाहनों की जांच की। इनमें से 11 टेंपो और 4 लोडिंग वाहन मानक से अधिक जहरीला धुआं छोड़ते पाए गए। यह धुआं मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है इसलिए इन वाहनों की फिटनेस निरस्त कर दी गई। साथ ही 3-3 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया गया। वहीं जांच के दौरान 12 टेंपो बिना व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस के चलते मिले। इन सभी के दस्तावेज जब्त किए।

एआरटीओ रिंकू शर्मा के मुताबिक 24 घंटे के अंदर ट्रैकिंग डिवाइस टेंपो में नहीं लगवाने पर चालक का ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। इस चेतावनी के बाद 6 टेंपो चालक एक घंटे के अंदर ट्रैकिंग डिवाइस लगाकर हाजिर हो गए। इन चालकों काे दस्तावेज लाैटाए गए। जबकि 6 टेंपो चालकाें काे शुक्रवार तक का समय दिया गया है। कार्रवाई के दौरान ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नौटिया भी मौजूद रहे।

गाैरतलब है कि इससे पहले टेंपो और लोडिंग वाहनों की जांच 22 नवंबर 2019 को हुई थी, तब 79 फीसदी टेंपो और लोडिंग वाहनों से मानक से अधिक जहरीला धुआं छाेड़ना पाया गया था।

कार्रवाई
बिना डिवाइस चलते मिले 12 टेंपो, दस्तावेज किए जब्त

फूलबाग पर टेंपो की जांच करती प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम।

मानक 65 एचएसयू का और टेंपो से 100 एचएसयू तक धुआं निकलते मिला

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सवारी और लोडिंग वाहन से अधिकतम 65 एचएसयू (हॉर्टिज स्मोक यूनिट) से अधिक धुआं नहीं निकलना चाहिए। जांच में जिन 15 वाहनों में मानक से अधिक धुआं पाया गया है उनमें 100 एचएसयू तक मिला है।

X
Gwalior News - mp news 15 tempo and one and a half times more loading than standard smoke release fitness canceled
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना