ट्रांसपोर्ट नगर में रवा और अरारोट से बना रहे थे नकली खोपरा कस, 2040 पैकेट बरामद

Gwalior News - ट्रांसपोर्ट नगर की एक फैक्टरी में रवा, अरारोट और ग्लूकोज से नकली खोपरा कस बनाया जा रहा था। शुक्रवार को एसटीएफ और...

Feb 15, 2020, 07:30 AM IST
Gwalior News - mp news 2040 packets recovered in transport nagar fake copra made from rava and arrowroot

ट्रांसपोर्ट नगर की एक फैक्टरी में रवा, अरारोट और ग्लूकोज से नकली खोपरा कस बनाया जा रहा था। शुक्रवार को एसटीएफ और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने फैक्टरी पर छापा मारा। जहां अलग-अलग कंपनियों के नाम के रैपर में भरा नकली खोपरा कस बरामद हुआ। 25-25 किलो वजन के 2040 पैकेट टीम ने यहां से बरामद किए। यह फैक्टरी बिना लाइसेंस के संचालित हो रही थी। इसके चलते परिसर को सील कर दिया गया है।
खाद्य विभाग की टीम ने यहां खाद्य सामग्रियों की सैंपलिंग भी की।

एसपी एसटीएफ अमित सिंह ने बताया कि लंबे समय से ट्रांसपोर्ट नगर में सिद्धेश्वर फूड्स के नाम से संचालित एक फैक्टरी में नारियल के खोपरे का नकली कस बनाए जाने की सूचना थी। पुख्ता जानकारी सामने आने के बाद शुक्रवार दोपहर में फैक्टरी पर खाद्य विभाग की टीम के साथ छापा मारा। यहां भारी मात्रा में रवा, अरारोट और ग्लूकोज मिला। यहां तेल निकला हुआ सड़ा खोपरा कस भी मिला। इन सभी को मिक्स कर नकली खोपरा कस बनाया जा रहा था। अलग-अलग कंपनियों के नाम के रैपर में यह खोपरा कस पैक किया जा रहा था। 25-25 किलो के पैकेट तैयार किए जा रहे थे। यहां से 2040 पैकेट बरामद किए गए। फैक्टरी संचालक का नाम गुरुमुख जेसवानी निवासी हरिशंकरपुरम बताया गया है। फैक्टरी बिना लायसेंस के संचालित हो रही थी। गजानन ट्रेडिंग कंपनी के गोदाम से भी माल बरामद हुआ।

घी के 599 टीन जब्त कर नमूने लिए

सागरताल रोड स्थित गरिमा मिल्क एंड फूड प्रॉडक्ट की जांच में खाद्य सुरक्षा अधिकारी आनंद शर्मा, गोविंद नारायण सरगैंया और सतीश धाकड़ को गौ अमृत एगमार्क घी के 599 टीन गोदाम में रखे मिलेे। फर्म के संचालक पवन यादव ने बताया कि उनका प्लांट धौलपुर में है और उनके पास केंद्र सरकार का लाइसेंस भी है। यहां से पैक्ड घी का एक नमूना लेकर घी जब्त कर संचालक के सुपुर्द कर दिया।

फैक्टरी में रखा नकली खोपरा कस।

X
Gwalior News - mp news 2040 packets recovered in transport nagar fake copra made from rava and arrowroot

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना