• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news 4 months later the corporation removed non encroachment of right approach road

4 माह बाद भी निगम ने न एप्रोच रोड ठीक की न अतिक्रमण हटाया

Gwalior News - बिरला नगर स्टेशन को हबीबगंज की तर्ज पर विकसित करने की योजना रेलवे कई साल से बना रहा है, लेकिन अब तक इसे अमली जामा...

Bhaskar News Network

May 24, 2019, 07:25 AM IST
Gwalior News - mp news 4 months later the corporation removed non encroachment of right approach road
बिरला नगर स्टेशन को हबीबगंज की तर्ज पर विकसित करने की योजना रेलवे कई साल से बना रहा है, लेकिन अब तक इसे अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है। इसका कारण रेलवे अफसरों की उदासीनता व नगर निगम प्रशासन द्वारा बिरला नगर एप्रोच रोड से अतिक्रमण हटवाने के साथ इसे ठीक नहीं करना है। बिरला नगर स्टेशन की एप्रोच रोड से अतिक्रमण हटाने के लिए चार माह पहले नगर निगम को झांसी मंडल के डीआरएम पत्र भी लिख चुके हैं। इसके बाद भी निगम प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। एप्रोच राेड खराब होने के कारण रेलवे स्टेशन में आने वाले यात्रियों की संख्या घट रही है।

बिरला नगर स्टेशन में हर दिन लगभग 5 हजार यात्रियों का आना-जाना है। यहां अभी आगरा स्टेशन, ग्वालियर-झांसी, भिंड-इटावा, कोटा जाने वाली 12 पैसेंजर ट्रेन रुकती हैं। अतिक्रमण हटाने व एप्रोच रोड ठीक करने के बाद ही बिरला नगर स्टेशन का विस्तार हो सकेगा। बिरला नगर स्टेशन पहुंचने के लिए गोला का मंदिर चौराहा व हजीरा की तरफ से रोड है। हजीरा तरफ की एप्रोच रोड पर सब्जी मंडी लगती है। नारायण विहार कॉलोनी के सामने वाली रोड से स्टेशन जाने वाली एप्रोच रोड खस्ता हाल होने के साथ यहां लोगों ने कब्जा कर रखा है। सिमकाे फैक्टरी की तरफ पुल के बगल से खुला नाला है। यह नाला कच्चा है। इसके आसपास गंदगी रहती है। यदि इसे बंद कर दिया जाए और सड़क बना दी जाए तो यात्रियों के आने जाने की सुविधा हो जाएगी।

बिरला नगर रेलवे स्टेशन की सड़क।

बिरला नगर स्टेशन के विस्तार होने से यह मिलेंगी सुविधाएं

तीसरी लाइन के लिए पुराना मालगोदाम टूटेगा: रेलवे ने देशभर के 400 स्टेशन को विकसित करने की योजना है। इनमें बिरला नगर स्टेशन भी शामिल है। यहां जगह का अभाव है। इसके चलते तीसरी लाइन निकालने के लिए रेलवे पुराने मालगोदाम को तोड़ेगा। इसकेे बाद स्टेशन का विस्तार किया जाएगा।

प्लेटफार्म की ऊंचाई का काम पूरा, टीनशेड डाला जा रहा: यहां प्लेटफार्म नंबर 2 व 3 को ऊंचा करने का काम पूरा हो चुका है। इन दोनों प्लेटफार्म पर टीनशेड डालने का काम हो रहा है। इसके बाद प्लेटफार्म नंबर 2 व 3 पर ट्रेन में उतरने व चढ़ने में परेशानी नहीं आएगी।

स्टेशन विकसित होने के बाद यात्रियों को यह मिलेंगी सुविधाएं: उक्त स्टेशन को विकसित करने के लिए रेलवे मास्टर प्लान बना रहा है, जिससे ग्वालियर स्टेशन पर आने वाले यात्रियों का लोड कम किया जा सके। बिरला नगर स्टेशन विकसित होने के बाद यात्रियों को मुख्य स्टेशन की तरह वाईफाई की सुविधा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, डिजिटल साइन बोर्ड, एस्केलेटर, एलीवेटर, सेल्फ टिकट काउंटर, लगेज स्कैनर मशीन की सुविधा दी जाएगी।

फुट ओवर ब्रिज में चढ़ने यात्रियों के लिए बन रहा रैंप: यहां अभी यात्रियों को सीढ़ियों का सहारा लेना पड़ता है। इससे यात्री फुटओवर ब्रिज चढ़ने की बजाय सीधे पटरी पार कर दूसरे प्लेटफार्म में जाते हैं। कई बार ट्रेन की चपेट में यात्री आ जाते हैं। इसेे ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर फुटओवर ब्रिज चढ़ने के लिए रैंप बनवा रहा है। जिससे यात्री पटरी पार कर प्लेटफार्म पर नहीं जाएं।

X
Gwalior News - mp news 4 months later the corporation removed non encroachment of right approach road
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना