बिलाैअा में सरकारी जमीन पर मिली 50 डंपर गिट्टी

Gwalior News - प्रशासनिक रिपोर्टर| ग्वालियर बिलौआ में ढाबे पर फर्जी रॉयल्टी गिरोह पकड़े जाने के बाद लगातार अवैध खनन का भी मामला...

Bhaskar News Network

Mar 20, 2019, 02:52 AM IST
Gwalior News - mp news 50 dumpers found on government land in bilaiya
प्रशासनिक रिपोर्टर| ग्वालियर

बिलौआ में ढाबे पर फर्जी रॉयल्टी गिरोह पकड़े जाने के बाद लगातार अवैध खनन का भी मामला खुल रहा है। मंगलवार को अधिकारियों ने सरकारी जमीन पर स्टॉक कर रखी गई 50 डंपर से अधिक गिट्‌टी जब्त की। वहीं प्रतिबंधित क्षेत्र से दो पोकलेन मशीन भी जब्त की गर्इं। इस गिट्‌टी की कीमत 5 लाख रुपए से अधिक आंकी जा रही है। अब तक कोई खदान या क्रेशर संचालक गिट्‌टी को खुद का बताते हुए सामने नहीं आया है। जिस क्षेत्र से पोकलेन मशीन जब्त हुई हैं, उसे तत्कालीन कलेक्टर डॉ. संजय गोयल के कार्यकाल में प्रतिबंधित कर दिया गया था। क्योंकि, खदान आवंटियों ने अपने क्षेत्र से बाहर जाकर सरकारी जमीन पर अवैध खनन किया था और इस मामले में 24 लोगों पर 428 करोड़ रुपए की वसूली निकालकर प्रकरण कलेक्टर कोर्ट में पेश किया गया था, जिसकी सुनवाई चल रही है।

दिन में टीम के दौरे, रात में अवैध खनन औैर परिवहन अधिकारियों की टीम कर्इ दिनों से दिन में बिलौआ जाकर चेकिंग व कार्रवाई कर रही है। जबकि, अवैध खनन और उसका परिवहन रात में हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, बिलौआ से रोजाना 1400 से अधिक डंपर गिट्‌टी लेकर निकलते हैं। जिनमें से 80 प्रतिशत डंपरों के पास रॉयल्टी रसीद नहीं होती, फिर भी ये डंपर तय स्थान तक मटेरियल पहुंचाने में कामयाब हो जाते हैं। क्योंकि, बिलौआ में खनिज विभाग, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों से माफिया की डील रहती है और कोड के हिसाब से इन गाड़ियों को नहीं पकड़ा जाता।

X
Gwalior News - mp news 50 dumpers found on government land in bilaiya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना