विदेश में पढ़ने के लिए आदिवासी छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

Gwalior News - आदिवासी वर्ग से जुड़े प्रदेश के 150 छात्रों को इस बार विदेश में पढ़ने पर स्कॉलरशिप व अखिल भारतीय सेवा परीक्षा के लिए...

Nov 11, 2019, 08:10 AM IST
आदिवासी वर्ग से जुड़े प्रदेश के 150 छात्रों को इस बार विदेश में पढ़ने पर स्कॉलरशिप व अखिल भारतीय सेवा परीक्षा के लिए कोचिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी। ऐसे ही अनुसूचित जाति के बेरोजगारों को 50 हजार रुपए का लोन व 15 हजार रुपए तक अनुदान भी सरकार द्वारा दिया जाएगा। दोनों ही योजनाओं में पात्र हितग्राहियों से आवेदन मांगे गए हैं।

आदिवासी वर्ग के जिन 150 छात्रों का चयन इस बार होगा, उनमें 50 को विदेश में अध्ययन के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी। बाकी 100 को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों के लिए कोचिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी। आदिम जाति कल्याण विभाग की इस सुविधा की विस्तृत जानकारी www.tribal.mp.gov.in पर उपलब्ध है। विदेशों में पढ़ने वाले उन छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा जो वहां पर उच्च शिक्षा संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और विज्ञान पाठ्यक्रमों में मास्टर डिग्री कर रहे हैं। इन्हें हर साल वास्तविक शुल्क या फिर 40 हजार यूएस डॉलर, जो भी कम हो मिलेगा। छात्रों को 9 हजार यूएस डॉलर निर्वाह भत्ता और एक हजार यूएस डॉलर आकस्मिक भत्ता मिलेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना