• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news affiliation process of private colleges started applications should be sought by 25 inspection will be done in march

निजी कॉलेजों की संबद्धता प्रक्रिया शुरू, 25 तक आवेदन मांगे, मार्च में होगा निरीक्षण

Gwalior News - जीवाजी यूनिवर्सिटी ने अंचल के प्राइवेट कॉलेजों की संबद्धता प्रक्रिया शुरू कर दी है। कॉलेजों से संबद्धता के...

Feb 15, 2020, 07:30 AM IST

जीवाजी यूनिवर्सिटी ने अंचल के प्राइवेट कॉलेजों की संबद्धता प्रक्रिया शुरू कर दी है। कॉलेजों से संबद्धता के आवेदन और तय फीस मांगी गई है। मार्च के पहले सप्ताह में कॉलेजों का निरीक्षण कराया जाएगा। इसके लिए 50 से ज्यादा टीमें बनाई जाएंगी। यह अंचल के 400 से ज्यादा कॉलेजों का निरीक्षण करेंगी। निरीक्षण रिपोर्ट को स्थायी समिति और कार्यपरिषद में रखा जाएगा। इसके बाद संबद्धता दी जाएगी। इस बार शिक्षकों की कमी होने या उन्हें वेतन भत्ते देने में गड़बड़ी करने वाले कॉलेजों पर नजर रखी जा रही है। ऐसे कॉलेजों को संबद्धता नहीं दी जाएगी।

जेयू ने अक्टूबर माह में प्राइवेट कॉलेजों को निर्देश दिया गया था कि वे अपने यहां पर शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लें। कॉलेजों में पीएचडी या नेट क्वालीफाइड शिक्षक होना चाहिए। दिसंबर तक यह प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे। बाद में यह प्रक्रिया जनवरी तक बढ़ा दी गई थी। अब शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है। अब जेयू ने कॉलेजों से तय प्रोफॉर्मा में आवेदन मांगा है। 25 फरवरी तक कॉलेजों के आवेदन आएंगे, इसके बाद निरीक्षण प्रक्रिया शुरू करवा दी जाएगी। निरीक्षण के लिए 50 से ज्यादा टीमें बनाई जाएंगी। यह टीमें कॉलेजों का आैचक निरीक्षण करने के लिए जाएंगी। कॉलेज में छात्रों को दी जाने वाली सुविधाओं के आधार पर रिपोर्ट तैयारी करेंगी अौर डायरेक्टर कॉलेज डेवलपमेंट कमेटी को सौंपेंगी। इस रिपोर्ट काे स्थायी समिति और कार्यपरिषद की बैठक में रखा जाएगा। रिपोर्ट के आधार पर ही कॉलेजों को संबद्धता दी जाएगी।


यह सुविधाएं नहीं होंगी तो नहीं मिलेगी संबद्धता

{सीटों के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति न हाेने की स्थिति में कॉलेजों को संबद्धता नहीं दी जाएगी या फिर सीटें कम कर दी जाएंगी।

{ लैब और लाइब्रेरी की सुविधा कॉलेज में कैसी है। कितनी पुरानी किताबें और उपकरण हैं, यह देखा जाएगा।

{ शिक्षकों को वेतन नियमानुसार दिया जा रहा या नहीं। प्राेवीडेंट जैसे फंड दिए जाने की स्थिति क्या है, यह भी देखा जाएगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना