• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news ambedkar statue smashed at midnight in khurayi police administration installed another manga in two and a half hours

खुरैरी में आधी रात को तोड़ी अंबेड़कर प्रतिमा, पुलिस-प्रशासन ने ढाई घंटे में दूसरी मंगाकर स्थापित कराई

Gwalior News - ग्वालियर से करीब 20 किलोमीटर दूर ग्राम खुरैरी में आधी रात को शरारती तत्वों ने अंबेड़कर पार्क में लगी डॉ. भीमराव...

Nov 21, 2019, 07:31 AM IST
ग्वालियर से करीब 20 किलोमीटर दूर ग्राम खुरैरी में आधी रात को शरारती तत्वों ने अंबेड़कर पार्क में लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ दिया। यह हरकत कर माहौल बिगाड़ने की साजिश करने वाले संख्या में तीन से चार नकाबपोश थे, जब पत्थर मारकर इन्होंने प्रतिमा तोड़ी तभी आवाज सुनकर पास में रहने वाले 70 वर्षीय वृद्ध आ गए। वृद्ध को देखकर नकाबपोश भाग निकले। इनकी पहचान तो नहीं हो सकी है, लेकिन प्रतिमा टूटने से क्षेत्र में फैली तनाव की स्थिति को देखते हुए रात 3.40 बजे ही मुरार थाना पुलिस ने अज्ञात तीन युवकों पर एफआईआर दर्ज की। ढाई घंटे के अंदर ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने नई प्रतिमा मंगवाकर स्थापित कराई। प्रतिमा टूटने के बाद से लेकर बुधवार को दिनभर सुरक्षा के लिए यहां काफी पुलिस बल तैनात रहा।

मुरार जनपद स्थित ग्राम खुरैरी में सड़क किनारे ही अंबेडकर पार्क में अंबेडकर प्रतिमा 2017 से लगी हुई है। मंगलवार-बुधवार की रात करीब 12.30 बजे पास में रहने वाले गोपालदास (70) को पत्थर पटकने की तेज आवाज आई। वह भैंसों की रखवाली के लिए अपने घर के बाहर ही सोते हैं। रात को आवाज आने पर वह देखने गए तो अंबेड़कर प्रतिमा की तरफ से तीन-चार युवक भागते नजर आए। चारों मुंह पर कपड़ा बांधे थे। फिर वृद्ध ने मोबाइल की टॉर्च चालू कर देखा तो चश्मा और सिर की तरफ से प्रतिमा टूटी हुई थी। इसके बाद उन्होंने तुरंत आसपास के लोगों को बुलाया। सूचना मिलने पर मुरार पुलिस पहुंची। प्रतिमा टूटने की सूचना पर रात 1 बजे एसडीएम जयति सिंह, टीआई मुरार अमित भदौरिया फाेर्स के साथ पहुंचे। सबसे पहले एफआईआर कराई। प्रशासनिक कर्मचारी गेंडे वाली सड़क स्थित मूर्तिकार के यहां पहुंचे और यहां से अंबेड़कर प्रतिमा ली। रात 3 बजे यहां नई प्रतिमा स्थापित करा दी गई। दिनभर यहां सामाजिक संगठन, राजनीतिक दलाें के नेता मौजूद रहे।

ग्राम खुरैरी में नई प्रतिमा लगाए जाने के बाद खुशी जाहिर करते लोग।

पहले बिजली का तार काटा, फिर तोड़ी प्रतिमा

प्रतिमा के पास झालर लगी हुई है। दीपावली पर यह झालर लगाई थी। पहले इसका तार काटा, इसके बाद प्रतिमा तोड़ी। झालर की वजह से यहां उजाला होता था।

प्रतिमा के बगल में सरकारी जमीन

क्षेत्रवासियों का कहना है कि जहां प्रतिमा लगाई लगी है, वह जमीन भजनलाल जाटव की है। उसी के मकान के बगल से मैदान में प्रतिमा लगी है, जिसे अंबेडकर पार्क कहा जाता है। इसके बगल में सरकारी जमीन है। इस पर कुछ भू-माफिया कब्जा करना चाहते हैं। बीएसपी के जिलाध्यक्ष दिनेश मौर्य ने बताया कि प्रतिमा के आसपास बाउंड्रीवाल बनाने, पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था करने, सरकारी जमीन पर भू-माफिया के कब्जे को हटाने की मांग प्रशासन से की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना