• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news bee allocation of first round will be able to report up to 18 students

बीई: पहले राउंड का आवंटन हुआ 18 तक रिपोर्ट कर सकेंगे विद्यार्थी

Gwalior News - इंजीनियरिंग संस्थानों में बीई में प्रवेश के लिए डायरेक्टर ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (डीटीई) ने शनिवार को पहले राउंड का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Gwalior News - mp news bee allocation of first round will be able to report up to 18 students
इंजीनियरिंग संस्थानों में बीई में प्रवेश के लिए डायरेक्टर ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (डीटीई) ने शनिवार को पहले राउंड का आवंटन जारी कर दिया है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र आवंटित किए गए हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों को आवंटित संस्थानों में 18 जुलाई की शाम 5 बजे तक रिपोर्ट करनी होगी और दस्तावेजों का सत्यापन भी कराना होगा।

इसके अलावा उन्हें ऑनलाइन अपग्रेडेशन का विकल्प भी दिया गया है। हाल ही में डीटीई की ओर से 10 प्रतिशत सीटें आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके हिसाब से ग्वालियर में 470 सीटों पर इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। आईटीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में डीन एडमिशन व काउंसिलिंग डॉ. ऋषि सोनी ने बताया कि बदले हुए शेड्यूल के मुताबिक यह आवंटन हुआ है। छात्रों को 18 तक कॉलेजों में रिपोर्ट करनी होगी। वहीं एमआईटीएस में काउंसिलिंग प्रभारी अभय मिश्रा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने ईडब्ल्यूएस के लिए पंजीयन कराया है। इस कैटेगरी में प्रवेश उन्हीं को मिलेगा। इसके लिए पंजीयन प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई है।

एमआईटीएस में काउंसिलिंग के दौरान दिशा सिंघल को जानकारी देते राजेश सिंह व प्राची शर्मा।

आंतरिक ब्रांच परिवर्तन का मौका भी मिलेगा

इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को आंतरिक ब्रांच परिवर्तन का मौका भी दिया जाएगा। इसके लिए वह 5 से 6 अगस्त की शाम 5 बजे तक प्रवेशित विद्यार्थी संस्था में प्राथमिकता अनुसार चयन कर सकेंगे। इसके बाद 8 अगस्त को दोपहर 3 बजे ब्रांच परिवर्तन की सूची और ऑनलाइन पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके आधार पर विद्यार्थियों को पता चल सकेगा कि उनकी ब्रांच में आंतरिक रूप से परिवर्तन किया गया है या नहीं।

ग्वालियर में इस बार 4865 सीटों पर मिल सकेगा प्रवेश

ग्वालियर में 13 तकनीकी संस्थानों की 4865 सीटों पर बीई में प्रवेश दिया जाएगा। इसमें गवर्नमेंट एडेड में 840 सीट हैं। इसी तरह प्राइवेट संस्थानों में 3655 और सेल्फ फाइनेंस संस्थानों की 370 सीट शामिल हैं। इनमें 470 सीटें ईडब्ल्यूएस के लिए निर्धारित की गई हैं। संस्थानों के हिसाब से देखें तो एमआईटीएस में 840, आईटीएम ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में 540, विक्रांत कॉलेज में 405, आईपीएस कॉलेज में 330, जेयू के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग में 160, एमपीसीटी में 300, आरजेआईटी में 210 सीटों के अलावा अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा।

18 तक दे सकेंगे पहले अपग्रेडेशन का विकल्प

पहले राउंड में रिपोर्ट करने वाले विद्यार्थी 18 जुलाई की शाम 5 बजे तक अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकेंगे। 21 से 23 जुलाई की शाम 5 बजे तक उन्हें अपग्रेडेशन के हिसाब से आवंटित संस्थानों में रिपोर्ट करनी होगी और दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। साथ ही 21 से 23 तक दूसरे अपग्रेडेशन का विकल्प भी विद्यार्थियों को दिया जाएगा। 24 से 26 जुलाई की शाम 5 बजे तक उन्हें आवंटित संस्थानों में रिपोर्ट करनी होगी। हालांकि इस बीच दूसरे राउंड की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

X
Gwalior News - mp news bee allocation of first round will be able to report up to 18 students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना