बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन की तारीख 31 के बाद घोषित होगी

Gwalior News - मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई हायर सेकंडरी आैर हाईस्कूल की परीक्षा के बचे हुए पेपर अब 14 अप्रैल को...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई हायर सेकंडरी आैर हाईस्कूल की परीक्षा के बचे हुए पेपर अब 14 अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद होंगे। परीक्षा अौर मूल्यांकन की तारीख लॉकडाउन के बाद ही तय की जाएगी। अगर लॉकडाउन कुछ और दिन आगे खिसका ताे चर्चा इस बात की है कि जो पेपर रह गए हैं उनमें छात्रों को प्री-बोर्ड में मिले नंबराें के आधार पर रिजल्ट तैयार करवा दिया जाए। हालांकि इसको लेकर अफसरों ने कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। लेकिन यह जरूर कहा कि लॉकडाउन बढ़ा तो परीक्षा और मूल्यांकन भी आगे बढ़ाना पड़ेगा, ऐसे में अगला सत्र शुरू करने में देरी हो सकती है। इसलिए इस संभावना पर भी विचार किया जा रहा है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की परीक्षा कोरोना संक्रमण की वजह से 20 मार्च के बाद स्थगित कर दी गई थीं, इसके साथ ही निर्देश दिए गए थे कि 31 मार्च के बाद परीक्षा और मूल्यांकन की नई तारीख घोषित की जाएगी। मूल्यांकन 21 मार्च से शुरू होना था। लेकिन अब देश भर में 14 अप्रैल तक का लॉक डाउन घोषित किया गया है। ऐसे में परीक्षा और मूल्यांकन कार्य नहीं हाे पाएगा, इसलिए अब 15 अप्रैल के बाद मूल्यांकन और परीक्षा की नई तारीख घोषित की जाएगी। अगर हालात सामान्य नहीं हुए और लॉकडाउन कुछ अौर दिन आगे बढ़ा तो छात्रों के प्री-बोर्ड परीक्षा में आए अंकों के आधार पर बचे हुए पेपरों के नंबर दे दिए जाएंगे तथा मूल्यांकन में अतिरिक्त शिक्षक भी लगाए जाएंगे ताकि समय पर रिजल्ट घोषित किया जाए और अगर शैक्षणिक सत्र समय पर शुरू हो। जिले में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के 55 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। मूल्यांकन में अगर जल्दबाजी में किया गया तो ऐसे में शिक्षकों द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी गलतियों पर जुर्माने के प्रावधान भी शिथिल करना पड़ेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना