विज्ञापन

सी ग्रेड वाले काॅलेजों को हर साल मिलेगी संबद्धता

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:26 AM IST

Gwalior News - एजुकेशन रिपोर्टर | ग्वालियर जीवाजी यूनिवर्सिटी का प्रबंधन निजी काॅलेजाें की संबद्धता प्रक्रिया में बदलाव...

Gwalior News - mp news c grade colleges will get affiliation every year
  • comment
एजुकेशन रिपोर्टर | ग्वालियर

जीवाजी यूनिवर्सिटी का प्रबंधन निजी काॅलेजाें की संबद्धता प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। छात्र-छात्राअाें काे मिल रहीं सुविधाओं के आधार पर निजी कॉलेजों की ग्रेडिंग की जाएगी। जो कॉलेज सबसे अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं उन्हें ए, जिनका स्तर कुछ कम है उन्हें बी और अन्य को सी ग्रेड दी जाएगी। इस ग्रेडिंग के आधार पर ही काॅलेजाें काे संबद्धता दी जाएगी। ए ग्रेड कॉलेजों को 3 साल में, बी ग्रेड कॉलेजों को 2 साल में और सी ग्रेड कॉलेजों को हर साल संबद्धता लेना होगी। मंगलवार को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कुलपति प्राे. संगीता शुक्ला, प्रभारी रजिस्ट्रार आईके मंसूरी की मौजूदगी में यह फैसला लिया गया है। इस प्रस्ताव को अब कार्यपरिषद की बैठक में रखा जाएगा, मंजूरी मिलने के बाद मई से योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। नई प्रक्रिया के तहत काॅलेजों को एक प्रोफार्मा भेजा जाएगा, इसमें वह छात्रों को दी जा रही सुविधाओं और फीस के बारे में जानकारी भरकर भेजेंगे। इस प्रोफॉर्मा में दी गई जानकारी का मिलान पिछले 3 साल की निरीक्षण रिपोर्ट से किया जाएगा। इसके बाद एक कमेटी बनाई जाएगी। प्रोफार्मा में दी गई जानकारी और निरीक्षण रिपोर्ट में भिन्नता पाई जाती है तो कमेटी जांच करेगी। इसके बाद कॉलेजों की ग्रेडिंग की जाएगी।

कम शिक्षक वाले काॅलेजाें काे नहीं मिलेगी संबद्धता

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में 181 बीएड कॉलेजों की निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। संबद्धता के लिए तय मानक के तहत कॉलेज में 50 छात्रों पर 1 प्राचार्य, 4 स्थायी शिक्षक और 3 अस्थायी शिक्षक तथा 100 छात्रों वाले कॉलेजों में 1 प्राचार्य, 7 स्थायी तथा 8 अस्थायी शिक्षक होना अनिवार्य है। प्रारंभिक स्तर पर जो स्क्रूटनी की गई है, उसके अनुसार 6 ऐसे कॉलेज में जिनमें शिक्षकों की संख्या मानक के अनुसार नहीं है। ऐसे कॉलेजों की संबद्धता पर खतरा हो सकता है इसके साथ ही 8 कॉलेजों में निरीक्षण के समय कुछ शिक्षक और प्राचार्य उपस्थित नहीं थे, ऐसे शिक्षकों के रिकॉर्ड का सत्यापन कराया जा रहा है।

X
Gwalior News - mp news c grade colleges will get affiliation every year
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन