• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news career prospects in dress design and stage craft in modern theater

आधुनिक रंगमंच में ड्रेस डिजाइन और स्टेज क्राफ्ट में कॅरियर की संभावनाएं

Gwalior News - आधुनिक रंगमंच में कॅरियर की अपार संभावनाएं हैं। जरूरी नहीं कि आप एक कलाकार के रूप में अपना कॅरियर बनाएं। मंच से...

Jul 15, 2019, 07:35 AM IST
Gwalior News - mp news career prospects in dress design and stage craft in modern theater
आधुनिक रंगमंच में कॅरियर की अपार संभावनाएं हैं। जरूरी नहीं कि आप एक कलाकार के रूप में अपना कॅरियर बनाएं। मंच से परे लाइट एंड साउंड, मेकअप, ड्रेस डिजाइन, स्टेज क्राफ्ट, मैनेजमेंट में भी सफल कॅरियर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको समर्पण भाव से काम करना होगा। यह बात नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी)बनारस से पास आउट एक्सपर्ट मनीष दुबे ने युवाओं से कही।

आर्टिस्ट कंबाइन इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिग आर्ट की ओर से दाल बाजार स्थित नाट्य कला मंदिर में व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों को भारतीय रंगमंच का महत्व एवं आधुनिक रंग परिदृश्य में कॅरियर की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान एक्सपर्ट ने कहा कि एक कलाकार के रूप में स्थापित होने के लिए साहित्य जरूर पढ़ें। कार्यक्रम में एमपीएसडी से पास आउट संजय सिंह जादौन ने कहा कि हम सभी अपने अभिनय की शुरुआत किसी का अभिनय देखकर करते हैं। हमें अपनी समझ और जानकारी अनुसार ही अभिनय क्षेत्र में कॅरियर बनाना चाहिए। इस मौके पर संजय लघाटे मौजूद रहे।

आर्टिस्ट कंबाइन इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट की ओर से व्याख्यानमाला आयोजित

नाट्य कला मंदिर में आयोजित व्याख्यानमाला में युवाओं को जानकारी देते एक्सपर्ट।

ढाई हजार वर्ष पुरानी है भारतीय लोककला

एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय लोककला का आरंभ करीब 2500 वर्ष पहले हुआ था। उस समय यक्ष, गान नौटंकी अभिनय के प्रकार होते थे। इसमें सात्विक, आंगिक और वाचिक अभिनय था। सात्विक अभिनय को श्रेष्ठ अभिनय का दर्जा दिया गया।

X
Gwalior News - mp news career prospects in dress design and stage craft in modern theater
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना