• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news cbse this time in class 12th 20 marks will come up with objective questions

सीबीएसई: इस बार कक्षा 12वीं में 20 अंक के आएंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

Gwalior News - सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने मौजूदा सत्र की शुरुआत के साथ ही ऐसा क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:45 AM IST
Gwalior News - mp news cbse this time in class 12th 20 marks will come up with objective questions
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने मौजूदा सत्र की शुरुआत के साथ ही ऐसा क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की थी, जिससे छात्रों को विषयों से जुड़े नए और अधिक से अधिक सवाल प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी। सीबीएसई देशभर के स्कूलों से शिक्षकों को लेकर वर्कशॉप का आयोजन कराएगा। इसमें कक्षा 12वीं के 14 विषयों के सवाल तैयार कराया जाएगा। इनमें मैचिंग, खाली स्थान भरने, रैंकिंग से जुड़े सवालों को ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में ढाला गया है।

बच्चों को कम लिखना पड़े

इन सवालों को तैयार करवाने का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे सवालों का प्रतिशत बढ़ाना जिनको हल करने में बच्चों को कम लिखना पड़े और शिक्षक को कॉपी जांचने में कम समय लगे।

प्रैक्टिकल के मिलेंगे अब 20 नंबर

कक्षा 12वीं में अब सभी विषयों में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे ही जाएंगे। बाकी पेपर 60 नंबर का होगा। 20 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे।

इन विषयों का क्वेश्चन बैंक

इस तरह के सवाल सीबीएसई फिजिक्स, एकाउंटेंसी, मैथ्स, हिस्ट्री, बायोलॉजी, साइकोलॉजी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, बिजनेस स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, इंफॉर्मेटिक्स प्रेक्टिस और आंत्रप्रेन्याेरशिप विषयों के लिए तैयार करवा रही है।

क्रिएटिव राइटिंग के लिए शुरू होगी क्लास

स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए क्रिएटिव राइटिंग की क्लास शुरू की जाएगी। इसमें एक्सपर्ट छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में आने वाले अलग-अलग सब्जेक्ट्स के कुछ टॉपिक्स देंगे, जिसमें उन्हें अपने मन से आंसर लिखकर देने होंगे। यह टास्क एक्सपर्ट की ओर से हर सब्जेक्ट के लिए दिया जाएगा।

X
Gwalior News - mp news cbse this time in class 12th 20 marks will come up with objective questions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना