पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बदल रहा मौसम

Gwalior News - दक्षिण गुजरात और राजस्थान के ऊपर प्रति चक्रवात बनने के कारण अभी दो दिन तक बादल छाने के साथ बूंदाबांदी के...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST
दक्षिण गुजरात और राजस्थान के ऊपर प्रति चक्रवात बनने के कारण अभी दो दिन तक बादल छाने के साथ बूंदाबांदी के आसार

रात के तापमान में मामूली गिरावट की संभावना

अरब सागर से नमी आने और दक्षिण गुजरात के साथ दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर बने प्रतिचक्रवात के असर के कारण अगले 48 घंटे के दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग में बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं। साथ ही बादल छाए रहंेगे। रात के तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है।-वेद प्रकाश सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

अभी यह सिस्टम है सक्रिय

1-1.5 किमी ऊंचाई पर दक्षिण गुजरात एवं उसके आसपास के इलाके में चक्रवात बना हुआ।

2-दक्षिण पूर्व राजस्थान से कोस्टल कर्नाटक तक एक द्रोणिका 900 मीटर की ऊंचाई तक बनी हुई है। यह गुजरात से होकर गुजर रही है। हालांकि इसका प्रभाव ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर खास नहीं है।

3- एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में 1.5 से 3.1 किमी के ऊपर जम्मू कश्मीर और उससे लगे उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ के रूप में बनी हुई है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 30 मार्च तक सक्रिय होने की संभावना है।

ग्वालियर| फरवरी की तरह मार्च में भी पश्चिमी विक्षोभ का लगातार आना जारी है। मार्च में अब तक 6 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुके हैं। जबकि सातवीं बार पश्चिमी विक्षोभ 30 मार्च को सक्रिय होने की संभावना है। बार-बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण ही मौसम में बदलाव हो रहा है। गुरुवार काे भी बिखरे-बिखरे बादल छाए रहे। साथ ही दक्षिणी हवा चली। इससे दिन का तापमान मामूली गिरावट के साथ दर्ज हुअा।

गुुरुवार काे पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.6 डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस बढ़त के साथ 20.6 डिग्री दर्ज किया गया।

शाम 6 बजे आसमान में छाए बादल। स्थान: जयेंद्रगंज रोड

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना