घरों में ग्रुप एक्टिविटी, गार्डनिंग सीख रहे बच्चे और बड़े

Gwalior News - कोरोना वायरस को लेकर पूरा देश 21 दिनों तक लॉकडाउन है। ऐसे में लोगों ने भी घर से बाहर न निकलने के लिहाज से दिनचर्या...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST
Gwalior News - mp news children and elders learning group activity gardening in homes

कोरोना वायरस को लेकर पूरा देश 21 दिनों तक लॉकडाउन है। ऐसे में लोगों ने भी घर से बाहर न निकलने के लिहाज से दिनचर्या में बदलाव कर लिया है। ज्वॉइंट फैमिली में परिजनों के मनोरंजन के लिए कई तरह की एक्टिविटी हो रही हैं। वहीं बच्चे और बड़े गार्डनिंग करके भी अपना समय का सदउपयोग कर रहे हैं।

वहीं कई परिवारों में बच्चे अपनी-अपनी विधा जैसे डांस, कराते या अन्य विधा में अभ्यास करते हुए देखे जा सकते हैं। वहीं महिलाएं डिश बनाने का एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। लॉकडाउन में परिवार के सदस्यों की किस तरह से दिनचर्या बदली है।

ग्रुप में मनोरंजन, साथ में करते हैं गार्डनिंग: नया बाजार निवासी सुनील शर्मा की ज्वॉइंट फैमिली है। वे कहते हैं कि लॉकडाउन की वजह से परिवार के सभी सदस्य क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रहे हैं। इसके लिए एक शेड्यूल बना लिया गया है। सुबह के समय मैं टेरेस गार्डन संवारने के लिए समय देता हूं। इसमें बच्चे मेरा साथ देते हैं। सभी नाश्ता साथ करते हैं। इसके बाद लंच और दोपहर में कैरम, चेस सहित कई तरह की मनोरंजन गतिविधियां सदस्यों के लिए होती हैं। इस तरह उनको बोरियत नहीं होती, क्योंकि लंबे समय से टीवी देखना या सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर समय बिताने से सभी बोर हो जाते हैं। शाम को सब साथ चाय पीते हैं और फिर टीवी देखते हैं।

बच्चे घर पर कर रहे अभ्यास, खाना बनाना भी सीख रहे: कांति नगर निवासी मनोज अग्रवाल के परिवार की दिनचर्या में बदलाव आया है। सुबह नाश्ते के बाद बेटा अबेकस का अभ्यास करता है। वहीं बेटी ग्वालियर की ब्रांड एम्बेसडर भी है, जो मां की देखरेख में कराते का अभ्यास करती है। दंपत्ति का कहना है कि बच्चे बोर न हो, इसके लिए रोजाना गतिविधियां हो रही हैं। इसमें एक-एक एक्टिविटी हर किसी सदस्य की पसंद की होती है।

सिक्योरिटी भी सतर्क


{डीबी सिटी: मेन गेट पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड सतर्क हैं। हर घंटे मेन गेट और आसपास परिसर को सैनिटाइज किया जा रहा है। अगर कोई डिलीवरी ब्वॉय ऑर्डर पर राशन या अन्य सामान लेकर आता भी है तो पहले उसके हैंड सैनिटाइज या हैंड वॉश कराया जाता है। हाउस मेड को 21 दिनों तक काम पर न आने के लिए बोल दिया गया है।

{सागर पैराडाइज: यहां भी पूरी तरह सावधानी बरती जा रही है। लॉकडाउन की ढील में कोई रहवासी बाहर राशन या सब्जी लेने जाता है तो वापस आने पर उसे प्रवेश देने से पहले थर्मल मीटर से शरीर का तापमान मापा जाता है। साथ ही हैंड सैनिटाइज कराए जा रहे हैं। इस तरह पूरी तरह सावधानी बरती जा रही है।

Gwalior News - mp news children and elders learning group activity gardening in homes
X
Gwalior News - mp news children and elders learning group activity gardening in homes
Gwalior News - mp news children and elders learning group activity gardening in homes

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना