रायरू डिस्टलरी से सेनिटाइजर का निर्माण शुरू, सभी थानों में भेजा गया

Gwalior News - रायरू डिस्टलरी में सेनिटाइजर का निर्माण व वितरण शुरू कर दिया गया है। यहां पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचअो)...

Mar 27, 2020, 07:07 AM IST

रायरू डिस्टलरी में सेनिटाइजर का निर्माण व वितरण शुरू कर दिया गया है। यहां पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचअो) के फार्मूले पर सेनिटाइजर का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण की गुणवत्ता की निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास स्थापना (डीअारडीई) द्वारा की जा रही है। गुरुवार को जिले के सभी 64 थानों अाैर पुलिस लाइन में अलग से 112 पेटी सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया।

रायरू सहित प्रदेश की सभी शराब डिस्टलरी में सेनिटाइजर के निर्माण व वितरण की प्रक्रिया की जा रही है। इसके तहत जिले की पुलिस को मांग के अनुरूप सेनिटाइजर उपलब्ध किया गया है। ग्वालियर जिला पुलिस के बाद अब जोन के शिवपुरी, दतिया, अशोक नगर अाैर गुना सहित चंबल संभाग के जिलों में भी पुलिस को सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। ग्वालियर के वन विभाग व नगर निगम को सेनिटाइजर के कार्टन उपलब्ध कराए गए हैं। अापदा की स्थिति को देखते हुए डिस्टलरी प्रबंधन ने अभी सुरक्षा व सतर्कता में लगी एजेंसियो‌ को सेनिटाइजर का वितरण नि:शुल्क किया है।

शासन की समिति तय करेगी कीमत

सेनिटाइजर की कीमत अभी तय नहीं की गई है। बताया गया है कि बुधवार को अाबकारी विभाग, प्रशासन व डिस्टलरी प्रबंधन की बैठक में खर्चे एवं कीमत को लेकर चर्चा हुई। इसमें 200 से 450 रुपए लीटर तक कीमत को लेकर बात हुई लेकिन कीमत को लेकर कुछ भी निर्णय नहीं हुअा। इसकी कीमत शासन द्वारा गठित कमेटी द्वारा तय की जाएगी।

श्रमिक व पैकिंग सामान की परेशानी

डिस्टलरी में अभी क्षमता के अनुसार सेनिटाइजर का निर्माण नहीं हो पा रहा है। इसके कारण श्रमिक व पैकिंग सामग्री की अनुपलब्धता बताया गया है। लॉकडाउन के कारण रायरू डिस्टलरी में जहां श्रमिक नहीं अा पा रहे हैं, वहीं पैकिंग सामग्री सहित बानमोर से अाने वाला कच्चा माल नहीं पहंुच पा रहा है।

अाबकारी विभाग नहीं लेगा स्प्रिट पर टैक्स

सेनिटाइजर के लिए उपयोग होने वाले स्प्रिट पर अाबकारी विभाग टैक्स नहीं लेगा। अाबकारी विभाग ने यह निर्णय अापदा की स्थिति में जनहित में लिया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना