विज्ञापन

बाघ के शावकों को दुर्गा, शिवाजी और सुल्तान के नाम से मिली पहचान

Dainik Bhaskar

Mar 15, 2019, 02:56 AM IST

Gwalior News - नगर निगम ग्वालियर ने गांधी प्राणी उद्यान के तीनों शावकों के नाम किए तय सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर चिड़ियाघर में...

Gwalior News - mp news durga shivaji and sultan named after tiger cubs
  • comment
नगर निगम ग्वालियर ने गांधी प्राणी उद्यान के तीनों शावकों के नाम किए तय

सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर

चिड़ियाघर में पिछले साल अक्टूबर में जन्में बाघ के तीन शावकों को नाम मिल गए हंै। यहां आने वाले पर्यटक बाघ के इन शावकों को दुर्गा, शिवाजी और सुल्तान के नाम से जानंेगेे। इनमें एक मादा व दो नर शावक हैं। ये तीनों शावक मीरा नामक मादा बाघ के हैं। चिड़ियाघर प्रबंधन हर दिन दोपहर दो बजे से पर्यटकों के लिए बाघ के पिंजरे खोल रहा है। गांधी प्राणी उद्यान में इस वक्त बाघ की कुल संख्या आठ हो गई है। इनमें पांच बड़े बाघ मौजूद हैं। इनके नाम शेरा, यमुना, लव, शिखा और मीरा हैं। 29 अक्टूबर 2018 को मीरा ने तीन शावकों को जन्म दिया था। नए शावक होने से यह संख्या पांच से बढ़कर आठ तक हो गई है। चिड़ियाघर प्रभारी डाॅ.उपेंद्र यादव ने बताया कि तीनों के नाम रख लिए गए हैं। अब उन्हें स्टाफ उसी नाम से पुकारता है। इसके अलावा हर साल इन शावकों का जन्मदिन भी मनाया जाएगा। जिसमें स्कूल के छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न एक्टिविटी भी आयोजित की जाएंगी।

गांधी प्राणी उद्यान में शावकों के जन्मदिन पर छात्रों के लिए होंगी गतिविधियां

सांपों को देकर दिल्ली राष्ट्रीय प्राणी उद्यान से लाएंगे पेंटेड स्टॉर्क

दिल्ली स्थित राष्ट्रीय प्राणी उद्यान और गांधी प्राणी उद्यान के बीच वन्य जीवों का आदान-प्रदान तय हो गया है। नई दिल्ली से चिड़ियाघर को छह जोड़े पेंटेड स्टॉर्क, आइबस वाइट के दो जोड़े, फाउल जंगल रेड के दो नर और चार मादा और हिरण एक नर दो मादा मिलेंगे। गांधी प्राणी उद्यान इसके बदले में दो जोड़े इंडियन कोबरा, दो जोड़े रेट स्नेक, मोनिटर रिजार्ट दिए जाएंगे। इनको लाने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी। चिड़ियाघर के क्यूरेटर गौरव परिहार ने बताया कि दिल्ली से वन्य जीवों को लाने का समय तय हो चुका है।

X
Gwalior News - mp news durga shivaji and sultan named after tiger cubs
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन