चित्रों और कहानी से समझाएं टॉपिक

Gwalior News - छात्रों को पढ़ाने के दौरान किसी भी शिक्षक का अवधारणा विकसित करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण के तौर पर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Gwalior News - mp news explain from pictures and stories
छात्रों को पढ़ाने के दौरान किसी भी शिक्षक का अवधारणा विकसित करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। उदाहरण के तौर पर शिक्षकों को हल्दी घाटी के युद्ध के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देनी है, तो इसके लिए आपको एक अवधारणा विकसित करनी होगी। यह तय करना होगा कि हम ऐसी तकनीक का उपयोग करें, जिससे छात्रों की रुचि बढ़े। यह बात वक्ताओं ने कही। इन दिनों डाइट में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें वक्ताओं ने कहा कि छात्रों को नाटक, कहानी, चित्र, समूह चर्चा के जरिए समझाया जा सकता है। इस दौरान प्रतिभागियों को डेमो के जरिए अलग-अलग तरह से क्लासरूम टीचिंग के कांसेप्ट समझाए।

डाइट में आयोजित कार्यशाला में शिक्षकों को जानकारी देते वक्ता।

विषय योजना बनाएं, इसका फायदा कक्षा में मिलेगा

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें एक्सपर्ट की ओर से अलग-अलग विषयों पर डेमो दिए गए। इस कार्यशाला में विशेषज्ञ पंकज शर्मा ने कहा कि किसी भी धर्म के बारे में जानकारी देने के लिए विषय योजना बनाएं। साथ ही ऐसे बिंदु तैयार करें, जिनके जरिए सरलता से समझाया जा सके। वक्ताओं ने कहा कि शिक्षक पढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि छात्रों को विषय संबंधी चीजें समझ आ रही हैं, या नहीं। इसी क्रम में टीपी शर्मा ने शिक्षा का महत्व, मोनिका पांडे ने मुगल वंश और उनकी विरासत सहित अन्य टॉपिक पर डेमोंस्ट्रेशन दिया।

X
Gwalior News - mp news explain from pictures and stories
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना