िवदाई की ओर सर्दी, रात का पारा 14o के करीब

Gwalior News - फाल्गुन शुरू होने के एक सप्ताह के अंदर मौसम में तेजी से बदलाव आया है। अब सर्दी विदाई की ओर है। हवा का रुख बदलने के...

Feb 15, 2020, 07:31 AM IST
Gwalior News - mp news farewell to winter nighttime mercury near 14o

फाल्गुन शुरू होने के एक सप्ताह के अंदर मौसम में तेजी से बदलाव आया है। अब सर्दी विदाई की ओर है। हवा का रुख बदलने के साथ पहाड़ों से बर्फीली हवा के आने का सिलसिला थमने से ऐसा हुआा है। इस कारण दिन और रात दोनों तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गए हैं। शुक्रवार को शाम को बादल छाए, जबकि दिन में लोगों ने हल्की गर्मी का अहसास किया। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी मप्र के ऊपर बीते राेज बना प्रतिचक्रवात अब राजस्थान और गुजरात के ऊपर पहुंच गया है। इसी के कारण बादल छाए हैं। साथ ही रात का तापमान चढ़ा है।

आगे क्या.. अब सूखी तेज हवा चलेगी

नॉलेज.. कब माना जाता है कि सर्दी विदा हो गई

मौसम विभाग के अनुसार आसपास के तीन जिलों का रात का तापमान लगातार तीन से चार दिन यदि 12 डिग्री से ऊपर रहता है तो सर्दी की विदाई मान ली जाती है। ग्वालियर का रात का तापमान 13.8 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं शिवपुरी का रात का तापमान 12 डिग्री दर्ज किया गया है। इस तरह अगले सप्ताह तक सर्दी के विदा होने की पूरी संभावना है।

रात का पारा 2.90 चढ़ा, दिन में 2 डिग्री की गिरावट

रात का पारा 14 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। पिछले वर्ष 14 फरवरी को 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था। शुक्रवार को पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 2 डिग्री गिरावट के साथ 28 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2.1 डिग्री अधिक रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री बढ़त के साथ 13.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4.3 डिग्री अधिक रहा।

नमी में 42% की गिरावट आई इसलिए सर्दी से राहत

जम्मू और कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं है। इससे पहाड़ों में बर्फबारी की संभावना खत्म हो गई है। साथ ही वातारण में नमी भी नहीं है। तीन दिन के दौरान सुबह की नमी में आधे से ज्यादा की गिरावट आई है। 12 फरवरी को सुबह की आर्द्रता 90 फीसदी रही। जबकि शुक्रवार को 42 फीसदी गिरावट 48 फीसदी दर्ज की गई।


धूप तल्ख, झड़ने लगे पत्ते..

आसपास के 3 जिलों में न्यूनतम तापमान 12O या अधिक होने पर मान ली जाती है सर्दी की विदाई

तस्वीर जीवाजी यूनिवर्सिटी परिसर में स्थित पार्क की है, जहां कर्मचारी धूप सेंक रहे हैं और पतझड़ शुरू होने के कारण यहां पेड़ों से झड़े पत्ते बिखरे हुए हैं।

X
Gwalior News - mp news farewell to winter nighttime mercury near 14o

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना