• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news feel good black clouds on the city dropped to 98 degrees in 48 hours

फील गुड... शहर पर काले बादलों का डेरा 48 घंटे में 9.8 डिग्री तक गिरा तापमान

Gwalior News - शहर में दिनभर काले बादल छाए रहे। समय- दाेपहर 3.30 बजे, स्थान: पड़ाव स्थित नया आरओबी। वेदर रिपाेर्टर | ग्वालियर वायु...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Gwalior News - mp news feel good black clouds on the city dropped to 98 degrees in 48 hours
शहर में दिनभर काले बादल छाए रहे। समय- दाेपहर 3.30 बजे, स्थान: पड़ाव स्थित नया आरओबी।

वेदर रिपाेर्टर | ग्वालियर

वायु चक्रवात के कारण अरब सागर से आने वाली नमी दो दिन दाे से तीन गुना तक बढ़ गई है। गुरुवार को सुबह की आर्द्रता 79 फीसदी और शाम की 46 फीसदी दर्ज हुई। यह पिछले 48 घंटे के मुकाबले क्रमश: तीनगुना और दाेगुना हाेने के साथ सामान्य से 33 और 15 फीसदी अधिक है। इससे पहले 11 जून को सुबह की आर्द्रता 28 फीसदी और शाम की 25 फीसदी दर्ज की गई थी, जाे सामान्य से कम थी। लेकिन अब नमी सामान्य से अधिक हाेने के कारण ग्वालियरवासियाें काे न सिर्फ लू से राहत मिली बल्कि गुरुवार को पूरे दिन बादल छाए रहने से बाजार और पार्कों में लोगों की चहलकदमी भी बढ़ी। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम से अगले कुछ दिन में नमी अंचल में आएगी। इससे बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 48 घंटे में अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री गिरा है। मंगलवार काे 45 डिग्री था, जाे गुरुवार काे 37.2 डिग्री दर्ज कियागया। गुरुवार काे रात 9:30 बजे के बाद 8 से 10 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली।

पावर ट्रांसफार्मर हाेने लगे ठंडे कूलर हटाए, ट्रिपिंग भी घटेगी

ग्वालियर | मौसम बदलने से शहर के 52 सब स्टेशनों के 32 पावर ट्रांसफॉर्मर अब ठंडे हो रहे हैं। उनके सामने लगाए गए कूलर हटा लिए गए हैं। इससे ट्रिपिंग और फॉल्ट की संख्या में कमी आएगी। दरअसल, 1 से 11 जून तक भीषण गर्मी के कारण पावर ट्रांसफॉर्मरों का तापमान 72 से 80 डिग्री तक पहुंच गया था। इससे कुछ ट्रांसफॉर्मरों में से धुआं निकला था। इन ट्रांसफार्मरों का औसत तापमान 60 डिग्री होना चाहिए। गुरुवार को इनका तापमान 63 से 65 डिग्री दर्ज हुआ। इसलिए इन्हें ठंडा करने के लिए लगाए गए कूलर हटा लिए गए। मुरार जोन की मैनेजर पूजा जैन ने इसकी पुष्टि की। हालांकि 5325 वितरण ट्रांसफॉर्मरों में से कुछ ओवरलोडिंग की वजह से फेल हो रहे हैं। गुरुवार को सिंधी कॉलोनी के पास बालाजी विहार में ट्रांसफॉर्मर फेल होने से दोपहर 12.30 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली गुल रही।

बदले मौसम का यह हुआ असर




X
Gwalior News - mp news feel good black clouds on the city dropped to 98 degrees in 48 hours
COMMENT