डेंगू का एक मरीज मिला दो के सैंपल दोबारा मांगे

Gwalior News - ग्वालियर| बीते सप्ताह हुई बारिश के साथ ही डेंगू ने अंचल में अपनी दस्तक दे दी है। जीआरएमसी के माइक्रो बायोलॉजी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:25 AM IST
Gwalior News - mp news get a patient of dengue demand samples of two again
ग्वालियर| बीते सप्ताह हुई बारिश के साथ ही डेंगू ने अंचल में अपनी दस्तक दे दी है। जीआरएमसी के माइक्रो बायोलॉजी विभाग में शनिवार को डेंगू के 21 संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच की गई, जिसमें मुरैना के एक मरीज को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। ग्वालियर के दो बच्चे ऐसे हैं, जिन्हें डेंगू होने की आशंका जताई जा रही है। इसकी पुष्टि के लिए पुन: सैंपल मांगा है। मौसम बदलने के साथ ही जहां मौसमी बीमारियों से अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई हैं। वहीं अब डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। इसी के चलते डेंगू के दो संभावित मरीज भी सामने आए हैं। जबकि मुरैना के एक मरीज को डेंगू होने की पुष्टि भी हुई है।

सिस्टम बना तो 20 तक हो सकती है बारिश

ग्वालियर| दक्षिण-पश्चिमी हवा चलने से मौसम में नमी आ गई है। इसके चलते शनिवार को दिन के तापमान में 0.8 डिग्री की गिरावट आ गई। मौसम विज्ञानी प्रोफेसर डीपी दुबे के अनुसार, मानसून टर्फ ग्वालियर से होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाना चाहिए। यह अंचल की ओर आते हुए उत्तर दिशा में चला गया है, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम नहीं बना है। साथ ही नमी भी उप्र और बिहार तक ही सीमित रह गई है जिसके कारण बारिश नहीं हो रही है। 18 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यदि यह बन जाता है कि 20 जुलाई तक बारिश हो सकती है।

निगम 6 और पजल पार्किंग बनाएगा, पांच स्थान देखे

इंफ्रा रिपोर्टर | ग्वालियर

शहर में दो मल्टी पजल पार्किंग बनाने के बाद अब नगर निगम 6 और स्थलों पर पार्किंग का निर्माण करने जा रहा है। मल्टी पजल पार्किंग के लिए नगर निगम की एक टीम सर्वे का काम करने में जुट गई है। उनकी प्राथमिकता ऐसे स्थलों की है, जहां पर दिन में सड़क किनारे चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े होने से जाम के हालात बनते रहते हैं। निगम अफसरों की सोच हैं कि 6 पजल पार्किंग में मुरार को भी शामिल किया जाएगा। क्योंकि वहां पर भी वाहनों के खड़ा होने से सदर बाजार में जाम लगा रहता है।

नगर निगम ने शहर में दो पजल पार्किंग राजीव प्लाजा के पास और पुराने हाईकोर्ट के पास बनाई हैं। इनका निर्माण पूरा हो चुका है। पिछले दिनों लोड ट्रायल भी कर लिया गया है। जल्द ही पार्किंग में शहरवासियों के सुरक्षित वाहन खड़े होने लगेंगे।

सर्वे के बाद डीपीआर बनेगी: राजीव प्लाजा के पीछे और पुराने हाईकोर्ट स्थित गोवर्धन मंदिर के पीछे बनने वाली मल्टी पजल पार्किंग पर 4.75 करोड़ रुपए का खर्चा आया है। अब 6 नई मल्टी पजल पार्किंग के लिए स्थल चयन होने के बाद निगम डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी। सभी की अलग-अलग डीपीआर बनेगी। जिस स्थान पर जैसी जगह की लंबाई-चौड़ाई मिलेगी उसी हिसाब से डीपीआर बनाई जाएगी।

4 से 6 मंजिला होगी पार्किंग: निगम 6 पार्किंग के लिए स्थल फाइनल होने के बाद पार्किंग का डिजाइन 4 से 6 मंजिला के रूप में करेगा। इसमें चार पहिया वाहन 50 से 60 तक आ सकेंगे। अभी जिन दो पार्किंग पर काम चल रहा है। वे 4 मंजिला बनाई गई हैं।

राजीव प्लाजा स्थित पजल पार्किंग।

पजल पार्किंग के लिए इन स्थानों को देखा

सर्वे टीम ने पजल पार्किंग के लिए 5 स्थलों को देख लिया है। इनमें मुरार स्थित सदर बाजार, दीनदयाल मॉल के सामने खाली पड़ी भूमि पर, छप्परवाला पुल होटल सुदर्शन के सामने वाली रोड के बगल में खाली पड़ी भूमि पर, दौलतगंज स्थित नाथ ट्रेडर्स के सामने निगम की पुरानी पार्किंग पर, इंदरगंज चौराहा पुराने हाईकोर्ट के बगल में पड़ी जमीन (जहां चाट के ठेले खड़े होते हैं), छठवें स्थल के लिए सर्वे टीम जमीन की तलाश कर रही है।

X
Gwalior News - mp news get a patient of dengue demand samples of two again
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना