• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news gupt navratri will start from january 25 devotees will practice ten mahavidyas

गुप्त नवरात्रि 25 जनवरी से प्रारंभ होगी, दस महाविद्याओं की साधना करेंगे भक्त

Gwalior News - गुप्त नवरात्रि 25 जनवरी से प्रारंभ होकर 3 फरवरी को समाप्त होंगे। नवरात्रि पारायण 4 फरवरी को होगा। घट स्थापना का शुभ...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Gwalior News - mp news gupt navratri will start from january 25 devotees will practice ten mahavidyas
गुप्त नवरात्रि 25 जनवरी से प्रारंभ होकर 3 फरवरी को समाप्त होंगे। नवरात्रि पारायण 4 फरवरी को होगा। घट स्थापना का शुभ मुहूर्त 25 जनवरी को प्रतिपदा तिथि को सुबह 9:53 बजे से 10:49 बजे तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:17 बजे से दोपहर 1:01 बजे तक रहेगा।

गुप्त नवरात्रि हिंदुओं के महत्वपूर्ण धार्मिक त्यौहारों में से एक है। यह हिंदू सभ्यता के अनुसार बहुत शुभ माना जाता है। लोगों को पौराणिक समय से इसमें आस्था और विश्वास है। मुख्य रूप से यह देवी मां शक्ति को प्रसन्न करने के लिए मनाया जाता है ताकि जीवन में कोई तनाव न हो। यहां तक कि यदि आपकी कुछ समस्याएं हैं, तो आप किसी विशेष समस्या के लिए विशेष मंत्रों का जप करके उन समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। देवी भागवत के अनुसार वर्ष में चार बार नवरात्रि आती हैं। जिस प्रकार नवरात्रि में देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है, ठीक उसी प्रकार गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की साधना की जाती है। गुप्त नवरात्रि के दौरान साधक मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी माता, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां धूमावती, मां बगलामुखी, मां मातंगी और मां कमला देवी की पूजा करते हैं। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि गुप्त नवरात्रि विशेषकर तांत्रिक क्रियाएं, शक्ति साधना, महाकाल आदि से जुड़े लोगों के लिए विशेष महत्व रखती है। इस दौरान देवी भगवती के साधक बेहद कड़े नियम के साथ व्रत और साधना करते हैं। इस दौरान लोग लंबी साधना कर दुर्लभ शक्तियों की प्राप्ति करने का प्रयास करते हैं।

साधक को नहीं पहनने चाहिए काले कपड़े

25 को होगा घट स्थापना

25 जनवरी प्रतिपदा तिथि, घटस्थापना, मां शैलपुत्री की पूजा

26 जनवरी द्वितीया तिथि, मां ब्रह्मचारणी पूजा

27 जनवरी तृतीया तिथि, मां चंद्रघंटा की पूजा

28 जनवरी इस दिन भी तृतीया तिथि रहेगी

29 जनवरी चतुर्थी तिथि, मां कुष्मांडा की पूजा

30 जनवरी पंचमी तिथि, मां स्कन्धमाता की पूजा

31 जनवरी षष्ठी तिथि, मां कात्यायनी पूजा

1 फरवरी सप्तमी तिथि, मां कालरात्रि की पूजा

2 फरवरी रविवार अष्टमी तिथि को महागौरी की पूजा

3 फरवरी नवमी तिथि, मां सिद्धिदात्री की पूजा

4 फरवरी दशमी तिथि, नवरात्रि पारायण

नौ दिन व्रत रखने वाले साधकों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। नमक अौर अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए। दिन में सोना नहीं चाहिए। किसी को भी अपशब्द नहीं बोलना चाहिए।

नौ दिनों तक रखते हैं व्रत

गुप्त नवरात्रि में नौ दिनों तक उपवास रखने का विधान बताया गया है। इस नवरात्रि में माता की आराधना रात के समय की जाती है। नव रात्रि में नौ दिनों के लिए कलश की स्थापना की जा सकती है। अगर कलश की स्थापना की है तो दोनों समय मंत्र जाप, दुर्गा चालीसा या मां दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। साधक को माता की दोनों समय अारती करना चाहिए।

X
Gwalior News - mp news gupt navratri will start from january 25 devotees will practice ten mahavidyas
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना