हाई वोल्टेज से फुंके उपकरण

Gwalior News - ग्वालियर

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 07:30 AM IST
Gwalior News - mp news high voltage blowing equipment
ग्वालियर
सिटी सर्किल के सेंट्रल डिवीजन के अंतर्गत माधव नगर में शनिवार की सुबह लाइन में जबरदस्त फॉल्ट हुआ और लोगों के घरों में तेज वोल्टेज सप्लाई होने के बाद बिजली गुल हो गई। इस दौरान माधव नगर निवासी डॉ. अर्चना गुप्ता के घर में लगा बिजली का मीटर फुंक गया, इसके अलावा उनके घर में लगे एलईडी बल्ब, पंखे जैसे चालू उपकरण भी खराब हो गए। उन्होंने बिजली कंपनी के भोपाल स्थित टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत को जब संबंधित कर्मचारियों को फॉरवर्ड किया गया, तो वे फॉल्ट चेक करने के लिए डॉ. गुप्ता के घर पहुंचे। इस दौरान जब डॉ. गुप्ता ने बताया कि तेज वोल्टेज के कारण उनका मीटर भी खराब हो गया है, तो लाइनमैन व अन्य तकनीकी स्टाफ यह मानने के लिए तैयार ही नहीं हुआ। उनका कहना था कि मीटर किसी अन्य कारण से खराब हुआ है, जबकि डॉ. गुप्ता का कहना था कि मीटर तेज वोल्टेज के कारण फुंक गया है। जब डॉ. गुप्ता ने यह मीटर बदलने के लिए कहा, तो तकनीकी स्टाफ ने उनसे अपने खर्च पर मीटर बदलवाने के लिए कहा। अब उपभोक्ता का कहना है कि जब बिजली कंपनी की गलती के कारण मीटर खराब हुआ है, तो वे इसे अपने खर्च पर क्यों चेंज कराएं। वहीं बिजली कंपनी के अफसर मीटर खराब होने के कारणों की जांच कराने की बात कह रहे हैं।

हमारी गलती, तो नि:शुल्क बदलेंगे मीटर

 माधव नगर में हाईटेंशन लाइन कबूतरों के कारण ट्रिप हुई थी। इस दौरान मीटर खराब होने की शिकायत हमारे पास आई थी। हमने इस लाइन को तो चालू करा दिया था। मीटर कैसे खराब हुआ, यह चेक किया जाएगा। अगर वोल्टेज के कारण मीटर खराब हुआ है, तो हम उसे नि:शुल्क बदलवा देंगे। प्रदीप जैन, डीजीएम मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

कबूतर के कारण हुआ फॉल्ट

बिजली कंपनी के अफसरों का कहना है कि विद्युत लाइन पर बैठे कबूतरों के झुंड के कारण फॉल्ट हुआ है, लेकिन इस दौरान हाईटेंशन लाइन ट्रिप हो जाती है और वोल्टेज कम या ज्यादा होने जैसा कुछ नहीं होता है।

Gwalior News - mp news high voltage blowing equipment
X
Gwalior News - mp news high voltage blowing equipment
Gwalior News - mp news high voltage blowing equipment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना