• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news if our city is dirty it is our weakness keeping it clean is the responsibility of every citizen

हमारा शहर गंदा है तो यह हमारी कमजोरी इसे स्वच्छ रखना हर नागरिक की जिम्मेदारी

Gwalior News - सिटी रिपोर्टर . ग्वािलयर हमारा शहर अगर गंदा है तो यह हमारी कमजोरी है। शहर के सभी लोग गंदगी करें और कुछ लोग सफाई की...

Dec 09, 2019, 08:37 AM IST
Gwalior News - mp news if our city is dirty it is our weakness keeping it clean is the responsibility of every citizen
सिटी रिपोर्टर . ग्वािलयर

हमारा शहर अगर गंदा है तो यह हमारी कमजोरी है। शहर के सभी लोग गंदगी करें और कुछ लोग सफाई की जिम्मेदारी उठाएं तो शहर स्वच्छ नहीं हो सकता है। हर नागरिक को जिम्मेदार बनना होगा। मैं भी एनसीसी का कैडेट रहा हूं। एनसीसी में हमें अनुशासन के साथ सामाजिक कार्यों के लिए भी तैयार किया जाता है। एनसीसी कैडेट्स आसपास के 5-5 घरों में लोगों को जागरूक करें। यह बात कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कही। वे रविवार को बाल भवन में ग्वालियर को स्वच्छ रखने में एनसीसी कैडेट्स की भूमिका विषय पर हुए सेमिनार में बोल रहे थे। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, कर्नल जोगिंदर तंवर, डॉ. बीएल अहिरवार, प्रो. नुपूर गुप्ता, मेजर डॉ. अशोक चौहान मौजूद रहे।


जितनी स्वच्छता होनी चाहिए उतनी नहीं है

सेमिनार में नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने कहा कि नगर निगम द्वारा रोजाना करीब 450 टन कचरे का कलेक्शन किया जा रहा है। घर-घर से कचरा कलेक्शन का कार्य भी निगम कर रहा है। फिर भी शहर में जितनी स्वच्छता होनी चाहिए, उतनी नहीं है। लोगों को जागरूक कर घर में ही गीला और सूखा कचरा अलग-अलग कर संग्रहित करने की आदत डालनी होगी। स्वच्छता का कार्य केवल नगर निगम का ही नहीं, बल्कि हर व्यक्ति का कार्य बनेगा, तभी हमारा शहर स्वच्छ बनेगा।

पर्यावरण संरक्षण में निभाएं जिम्मेदारी

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि आप सभी पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्वालियर में 8 से 9 पहाड़ियों को चिन्हित कर पौधरोपण किया गया है। इसमें सिरोल पहाड़ी पर ही 17 हजार पौधे लगाए गए हैं। इस मौके पर कैडेट्स को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

X
Gwalior News - mp news if our city is dirty it is our weakness keeping it clean is the responsibility of every citizen
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना