• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news in today39s raja yog manegi buddha purnima will be progress and achieve success

समसप्तक राजयोग में आज मनेगी बुद्ध पूर्णिमा, होगी उन्नति और मिलेगी सफलता

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:41 AM IST

Gwalior News - वैशाखी पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा 18 मई को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य और देव गुरु बृहस्पति का सम सप्तक राजयोग बनेगा।...

Gwalior News - mp news in today39s raja yog manegi buddha purnima will be progress and achieve success
वैशाखी पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा 18 मई को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य और देव गुरु बृहस्पति का सम सप्तक राजयोग बनेगा। इसके चलते पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध की पूजा करने से दरिद्रता का नाश होगा और सर्व सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

ज्योतिषाचार्य पं. विजय भूषण वेदार्थी के अनुसार पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ शनिवार 18 मई के दिन ब्रह्म मुहूर्त में 4:10 बजे हो जाएगा। यह तिथि देर रात्रि 2:40 बजे तक रहेगी। इस दिन भगवान बुद्ध को निर्वाण प्राप्त हुआ था, जो कि भगवान विष्णु के 23वें अवतार माने जाते हैं। वैशाखी पूर्णिमा को सप्त विनायक पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि द्वारिकाधीश भगवान श्रीकृष्ण ने अपने मित्र सुदामा को इसी दिन सत्य विनायक व्रत का विधान बताया था, जिसके प्रभाव से सुदामा को सर्व संपन्नता प्राप्त हुई थी। इस पूर्णिमा को पीपल पूर्णिमा व्रत एवं श्री कूर्म जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इसके कारण पीपल के पेड़ का पूजन पौधरोपण एवं यम के लिए जल से भरे हुए घट का दान, वस्त्र , सत्तू का दान एवं पितरों के लिए तर्पण किया जाता है। धर्मराज के निमित्त जल पूर्ण कलश एवं पकवान दान करने से गौदान के समान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। गंगा,जमुना, नर्मदा आदि पवित्र नदियों में स्नान करके उसके किनारे तिल के तेल का दीपक जलाकर तर्पण करने से सुख संपदा में वृद्धि में होती है।

नया व्यापार-व्यवसाय शुरू करने व वाहन खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त

ज्योतिर्विद डॉ. एचसी जैन के अनुसार हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व होता है। इस दिन शुभ कार्यों के स्वामी देव गुरु बृहस्पति व नवग्रहों के राजा सूर्यदेव आमने-सामने रहेंगे। इस कारण सूर्य व गुरु का समसप्तक राजयोग बनेगा। समसप्तक राजयोग बनने से इस दिन सभी कार्यों में स्थायित्व के साथ उन्नति से भरपूर रहेगा। इस दिन भूमि, मकान, वाहन खरीदना, पदभार ग्रहण करना और नए व्यापार व्यवसाय का शुभारंभ करना फलदायी और मंगलकारी होगा।

X
Gwalior News - mp news in today39s raja yog manegi buddha purnima will be progress and achieve success
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543