स्टेशन को विकसित करने एनजीटी ने जारी किए निर्देश

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST

Gwalior News - रेलवे स्टेशन जल्द ही बदली हुई तस्वीर यात्रियों को देखने को मिलेगी। रेलवे ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।...

Gwalior News - mp news instructions issued by ngt to develop station
रेलवे स्टेशन जल्द ही बदली हुई तस्वीर यात्रियों को देखने को मिलेगी। रेलवे ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के मानकों के तहत स्टेशन को विकसित किए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इस योजना में झांसी, ग्वालियर, मुरैना के साथ मंडल के कुछ स्टेशन शामिल हंै। एनजीटी ने इन स्टेशनों को बीआईएस के पर्यावरणीय मानक-14001 के आधार पर विकसित करने की बात कही है। सभी स्टेशनों को मॉडल के रूप में विकसित कर इन्हें ईको स्मार्ट का दर्जा दिया जाएगा। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने चिह्नित किए गए स्टेशन को 3 महीने के अंदर मानकों के हिसाब से विकसित कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर बनी रेलवे लाइन और वॉशिंग पिट पर ट्रेन की धुलाई से निकलने वाले गंदे पानी को साफ़ करने के लिए अभी तक कोई संयंत्र स्थापित न किए जाने पर एनजीटी ने नाराजगी जाहिर की थी। अभी यह पानी नाली-नालों के माध्यम से सीधे जलाशयों में बहा दिया जाता है। रेलवे इस योजना के तहत स्टेशन पर संयंत्र स्थापित किए जाने की योजना भी तैयार कर रहा है। इतना ही नहीं स्टेशन परिसर में पेड़, पौधे लगाए जाएंगे। एनजीटी द्वारा जारी किए गए पत्र में रेलवे स्टेशन और पटरियों को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए गए हैं। एनजीटी ने स्टेशन को मॉडल के रूप में विकसित करने लिए मास्टर प्लान और ऐसे अधिकारियों की सूची मांगी है, जिन पर स्टेशन और पटरियों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी है।

X
Gwalior News - mp news instructions issued by ngt to develop station
COMMENT