कोरोना के लिए करोड़ों की फंडिंग कर सकते हैं सांसद

Gwalior News - ग्वालियर को कोरोना के खिलाफ जंग जिताने के लिए सांसद विवेक शेजवलकर करोड़ों की फंडिंग कर सकते हैं। उनकी सांसद निधि...

Mar 27, 2020, 07:16 AM IST

ग्वालियर को कोरोना के खिलाफ जंग जिताने के लिए सांसद विवेक शेजवलकर करोड़ों की फंडिंग कर सकते हैं। उनकी सांसद निधि में लगभग पांच करोड़ रुपए हैं। केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही हर सांसद को उनकी स्वेच्छा निधि में से कितनी भी राशि कोरोना की रोकथाम के लिए करने का सुविधा दी है। श्री शेजवलकर ने एक कदम आगे बढ़ते हुए स्वयं ही जीआर मेडिकल काॅलेज के डीन से कोरोना के लिए जरूरी जीवन रक्षक उपकरण व व्यवस्था के लिए अपनी सांसद निधि के खजाने का मुंह खोल दिया है।

कंेद्र सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने गत 24 मार्च को पत्र जारी कर सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के लिए हर साल मिलने वाले पांच करोड़ रुपए के फंड में से राशि रिलीज करने का अधिकार दे दिया है। पहले यह राशि सांसद केवल विकास कार्य जैसे सड़क, पेयजल,स्कूल आदि पर अपनी स्वेच्छा से दे सकते थे। अब इस राशि से कोविड-19 मतलब कोरोना की रोकथाम के लिए भी फंड रिलीज कर सकते हैं।

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना मंे केंद्र सरकार का संशोधन आदेश जारी

}कोरोना के लिए सांसद से क्या मांगा है?

सांसद शेजवलकर ने स्वयं आगे बढ़कर कोराेना वार्ड, मरीज व इलाज करने वाले डाॅक्टरों के लिए जरूरी जीवन रक्षक उपकरण, किट व अन्य सामान अपने फंड से देने के लिए कहा है। हमने प्रस्ताव बना लिया है। एक दो दिन में आॅर्डर कर देंगे।

}जेएएच की तैयारियों में या सामान की क्या कमी है?

कोई कमी नहीं, लेकिन वैश्विक महामारी के लिए जितना तैयारी की जाए उतना ही बेहतर है। हमें वेंटीलेटर, कोराेना लेवल थ्री किट सहित बहुत सामान चाहिए। हम कागजी कार्रवाई में समय खराब नहीं कर रहे हैं। सप्लायरों को तुरंत चेक दे रहे हैं और सामान मंगा रहे हैं।? हमें 1000 कोरोना लेवल टू किट जिसमें होल बाॅडी कवर सूूट व एन 95 मास्क सब कुछ शामिल हैं, मिल चुके हैं। इसके अलावा कोरोना की जांच के लिए मशीन मिल चुकी हैं। सेनेटाइजर, मास्क सहित सभी आवश्यक सामान आज आ गया है।

}कोरोना के लिए कितने बेड़ की व्यवस्था है?

अभी सुपर स्पेशलिटीज हाॅस्पिटल की बिल्डिंग में 172 बेड़ तैयार हैं। इसके अलावा 500 विभिन्न वार्डों में आरक्षित कर वहां आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। हम कोरोना संभावित मरीजों के लिए 500 बेड रिजर्व कर रहे हैं।

}कोरोना पीड़ित मरीजों के लिए क्या करेंगे?

मैंने जीआर मेडिकल काॅलेज के डीन को जरूरी सामान की लिस्ट बनाने के लिए बोल दिया है। राशि भले ही करोड़ों में हो, मैं तकाल मंजूर कर दूंगा। वेंटीलेटर से लेकर जो भी जरूरी जीवन रक्षक उपकरण, सामान या दवाएं चाहिए वे ले सकते हैं।

}जेएएच में क्या कमी है?

कोई कमी नहीं है। हम पूरी तरह से तैयार हैं। 24 मार्च को केंद्र सरकार ने सभी सांसदों को कोरोना से निपटने के लिए भी जरूरत के अनुसार अपनी निधि के उपयोग की छूट दी है। इस घोषणा के अगले दिन यानि 25 मार्च को मैंने जेएएच के अफसरों से बात की और डीन को आवश्यक सामान की लिस्ट बनाने के लिए निर्देश दिए। शहर की जनता के लिए जरूरत पड़ी तो पूरी सांसद निधि की राशि ही दे दूंगा, लेकिन इलाज की व्यवस्था में कोई कमी नहीं आने दूंगा।

} आप तैयारियों से संतुष्ट हैं?

लॉकडाउन किया है। यदि सभी लोग ईमानदारी से 21 दिन तक इसका पालन करेंगे और घर पर रहेंगे तो अस्पताल आने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। बचाव ही इलाज है। शहर के लोगों के विनम्रता से कहना चाहता हूं कि घर से न निकलें।

_photocaption_हम 500 बेड रिजर्व कर रहे हैं*photocaption*

_photocaption_तत्काल मंजूर करूंगा राशि*photocaption*

good news

DB Star

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना