• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news murar maternity home to be expanded beds to be doubled by end of 2021

मुरार प्रसूति गृह का होगा विस्तार, 2021 के आखिर तक दोगुने हो जाएंगे बेड

Gwalior News - ग्वालियर | मुरार प्रसूतिगृह का विस्तार होने जा रहा है। नेशनल स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्य...

Feb 15, 2020, 07:31 AM IST

ग्वालियर | मुरार प्रसूतिगृह का विस्तार होने जा रहा है। नेशनल स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद प्रसूति गृह में बेडों की संख्या लगभग दोगुनी (140) हो जाएगी। वर्तमान में प्रसूतिगृह में बेडों की संख्या लगभग 70 है। जानकारी के अनुसार निर्माण कार्य मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य (सिविल व इलेक्ट्रिकल वर्क) में लगभग 3.34 करोड़ की राशि खर्च होगी। टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें निर्माण एजेंसी को डेढ़ साल में निर्माण पूरा करना होगा।

प्रथम तल 6 वार्ड प्रस्तावित

प्रसूतिगृह के प्रथम तल पर 6 वार्ड प्रस्तावित हैं। वार्ड में बेडों की संख्या अलग-अलग रहेगी। कुछ वार्डों में यह संख्या 6 रहेगी तो कुछ में 14 और कुछ में 18। नेशनल हेल्थ मिशन के कार्यपालन यंत्री एसके बंसल ने बताया कि इसमें लेबर रूम, नर्स स्टेशन, हाई डिपेंडेंस यूनिट, प्री-लेबर वार्ड, पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, मेटरनिटी वार्ड और स्टोर तैयार किए जाएंगे।

भूतल पर होंगे बदलाव

वर्तमान बिल्डिंग में कुछ बदलाव किए जाएंगे। दरअसल, प्रसूतिगृह में अभी लेबर रूम और ऑपरेशन थियेटर में दूरी है। ऐसे में लेबर रूम को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से निर्माण कार्य कराए जाएंगे। इसके अलावा जिन हिस्सों में मरम्मत की जरूरत है, उनकी मरम्मत भी की जाएगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना