मुरार नदी: 8 बीघा जमीन से हटाए अवैध निर्माण

Gwalior News - मुरार नदी के किनारे बिना मंजूरी के किए गए अतिक्रमणों का हटाने की कार्रवाई नगर निगम ने गुरुवार को शुरू कर दी। इस...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Gwalior News - mp news murar river 8 bigha land removed from illegal construction
मुरार नदी के किनारे बिना मंजूरी के किए गए अतिक्रमणों का हटाने की कार्रवाई नगर निगम ने गुरुवार को शुरू कर दी। इस दौरान 8 बीघा जमीन से संपत्ति स्वामियों के अवैध निर्माण तोड़े गए। याद रहे, एक दिन पहले क्षेत्रीय विधायक मुन्नालाल गोयल ने अफसरों के साथ निरीक्षण करते समय इन निर्माण कार्यों को तोड़ने के निर्देश दिए थे। उसके बाद निगम का अमला आनन-फानन में बिना कोई सूचना दिए कार्रवाई के लिए पहुंच गया। इस कारण यहां रहने वाले परिवार अपना सामान भी पूरी तरह खाली नहीं कर पाए। खास बात यह है कि उक्त दोनों ही निर्माण कार्य संपत्ति स्वामियों ने अपनी ही भूमि पर किए थे।

शहीद गेट के पास से गुरुवार की सुबह कार्रवाई की शुरुआत की गई। यहांं पहला निर्माण निगम के पूर्व लेखाधिकारी दिनेश बाथम के परिवार का था। लगभग 6 बीघा जमीन से निगम के अमले ने 4 जेसीबी मशीनों के सहायता से यहां बने चार कमरे, टीनशेड सहित अन्य कच्चे निर्माण को तोड़ दिया। मकान में मौजूद शीला बाथम ने निगम अफसरों को कागज दिखाने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया। इस दौरान उन्होंने अपने भाई दिनेश बाथम को कार्रवाई की सूचना दी। वे जब तक मौके पर आए, तब तक मकान टूट चुका था। इसके बाद निगम अमले ने पास ही स्थित भागीरथ बाथम की जमीन पर पहुंचे। यहां भी 2 बीघा जमीन पर चार कमरे और एक टीनशेड बना हुआ था। निगम अमले ने तीन कमरे और एक टीनशेड तोड़ दिया। दोनों ही संपत्ति स्वामियों की आपत्ति यह थी कि पहले से सूचना होती तो वे अपना सामान निकाल लेते। वहीं सहायक सिटी प्लानर महेंद्र अग्रवाल का कहना था कि उक्त सभी निर्माण बिना मंजूरी के किए गए हैं।

50 से ज्यादा अतिक्रमण, जारी रहेगी कार्रवाई

मुरार नदी से सटी जमीन पर 50 से ज्यादा अतिक्रमण अौर अवैध निर्माण हैं। इन्हें हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी। शुक्रवार को भी सुबह निगम अमला क्षेत्र में कार्रवाई करने जाएगा। क्षेत्र के उपायुक्त एपीएस भदौरिया ने बताया कि शहीद गेट से कार्रवाई करते हुए आगे तक जाएंगे। इस दौरान सभी अवैध निर्माण और अतिक्रमणों को हटाया जाएगा।

बिना नोटिस की कार्रवाई पर नाराज हुए लोग, कहा- गृहस्थी का सामान भी नहीं निकालने दिया।

X
Gwalior News - mp news murar river 8 bigha land removed from illegal construction
COMMENT