• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news national seminar on dairy and food processing industry in ju from today

जेयू में डेयरी व खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पर राष्ट्रीय सेमिनार आज से

Gwalior News - ग्वालियर| जीवाजी यूनिवर्सिटी में फूड टेक्नॉलॉजी, उद्यमिता प्रकोष्ठ, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान करनाल और दूध...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 08:01 AM IST
Gwalior News - mp news national seminar on dairy and food processing industry in ju from today
ग्वालियर| जीवाजी यूनिवर्सिटी में फूड टेक्नॉलॉजी, उद्यमिता प्रकोष्ठ, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान करनाल और दूध डेयरी व्यवसायी संघ के संयुक्त तत्वावधान में 10 से 12 नवंबर तक डेयरी खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में मुद्दे और चुनौतियां विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार तथा प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार में दुग्ध उत्पादों की प्रोसेसिंग तथा ज्यादा समय तक सुरक्षित रखने की तकनीकों पर बात की जाएगी। इसके अलावा पिछले कुछ समय में अंचल में दुग्ध उत्पादों में मिलावट के मामले में भी चर्चा की जाएगी। वहीं डेयरी व्यवसायी दुग्ध उत्पादों के मानक के बारे में भी बात करेंगे। सरकार अभी 1954 के मानकों को मान रही है जबकि अब तक स्थिति काफी बदली है। राष्ट्रीय सेमिनार में इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जाएगा और इसे सरकार को भी भेजा जाएगा। सेमिनार 10 नवंबर को सुबह 10 बजे गालव सभागार में शुरू होगा। दोपहर 12.30 बजे कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला की अध्यक्षता में होगा।

पत्रकारों से बात करते हुए प्रोग्राम कॉर्डिनेटर डॉ. जीबीकेएस प्रसाद तथा आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी नरेंद्र मांडिल ने बताया कि सेमेनार में प्रयोगशाला में दूध और खाद्य संबंधित पदार्थों की जांच, न्यूनतम मानव स्पर्श व आधुनिक मशीनों से दूध उत्पादों की प्रोसेसिंग, आईसक्रीम, मिठाई सहित अन्य दूध उत्पादों की जांच, रखरखाव के लिए नई तकनीक का उपयोग, डेयरी में फेंके जाने वाले पदार्थांे से उत्पाद बनाए जाने को लेकर चर्चा होगी। इसमें वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई नई तकनीकों को डेयरी कारोबारियों तक पहुंचाया जाएगा। सेमिनार में फूड टेक्नॉलॉजी के छात्र, डेयरी व्यवसायी तथा वैज्ञानिकों सहित 400 से ज्यादा लोग शामिल होंगे।

X
Gwalior News - mp news national seminar on dairy and food processing industry in ju from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना