आजादी के बाद भारत को तरक्की के रास्ते पर ले गए थे नेहरू: देवेंद्र शर्मा

Gwalior News - ग्वालियर| देश को आजादी के बाद तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने बहुत काम...

Nov 15, 2019, 07:01 AM IST
ग्वालियर| देश को आजादी के बाद तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने बहुत काम किए। देश को शुरू से ही उन्होंंने आर्थिक व सुरक्षा के मोर्चे पर मजबूत किया। ये बात शहर कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र शर्मा ने गुरुवार को कही। वे कांग्रेस द्वारा नेहरू पार्क कंपू पर आयोजित पुष्पांजलि सभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पं. नेहरू का भारतीय इतिहास मेें अविस्मरणीय योगदान रहा है वह स्वाधीनता के आंदोलन को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ते रहे। चाहे वह असहयोग आंदोलन हो, नमक सत्याग्रह या 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन हो।

पं. नेहरू ने आजादी की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त 1947 को संसद में दिए भाषण में हुए कहा था कि भारत की सेवा का अर्थ है लाखो-करोड़ो पीड़ितो की सेवा करना। इसका मतलब है गरीबी और अज्ञानता को मिटाना उन्होने कहा कि हमारी पीढ़ी के सबसे महान व्यक्ति की यह महत्वकांक्षा रही है कि हर आंख से आंसू मिट जाए, शायद हमारे लिये यह संभव न हो, मगर जब तक लोगो की आंखो में आंसू है, तब तक काम खत्म नही होगा और हमें परिश्रम करना होगा। इस दौरान रमेश अग्रवाल, रामवरन सिंह, सुनील शर्मा, आनंद शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा, प्रमोद पांडे, गीता गुप्ता, डाॅ. किरन कौर, उमा चौहान, तरूण यादव, अंसार खां आदि उपस्थित थे।

कंपू स्थित नेहरूजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते कांग्रेसी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना