म्यूजिक यूनिवर्सिटी में होगी नए कुलपति की नियुक्ति

Gwalior News - डीबी स्टार

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:45 AM IST
Gwalior News - mp news new vice chancellor will be appointed in music university
डीबी स्टार
संस्कृति विभाग के अंतर्गत आने वाली म्यूजिक यूनिवर्सिटी में कुलपति का चार्ज अभी संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव पंकज राग पर है। श्री राग संस्कृति विभाग के कामकाज मंे इतने व्यस्त हैं कि 10 मई 2019 को चार्ज लेने के बाद से ही ग्वालियर नहीं आए है। ऐसे में भोपाल स्थित संस्कृति विभाग के दफ्तर से ही अभी यूनिवर्सिटी के आदेश-निर्देश चल रहे है।

sunday anchor

राजा मानसिंह संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में जल्द ही नए कुलपति की नियुक्ति होगी। शासन ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी का गठन किया जा रहा है। कमेटी राज्यपाल को इस पद के लिए तीन नाम भेजेगी, इन तीन नामों में से राज्यपाल कुलपति का चयन करेंगे।

संस्कृति मंत्री ने शुरू की प्रक्रिया, नियुक्ति के लिए होगा सर्च कमेटी का गठन

किसी भी क्षेत्र से हो सकता है कुलपति

संगीत यूनिवर्सिटी का कुलपति किसी भी क्षेत्र से हो सकता है। समिति किसी कलाकार, साहित्यकार के नाम पर विचार कर सकती है या देश के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी कॉलेज के प्रोफेसर को इस पद पर बैठा सकती है। संस्कृति मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ की सहमति से ही नए कुलपति का चयन किया जाएगा।

नियुक्ति के लिए प्रक्रिया कर रहे हैं

 म्यूजिक यूनिवर्सिटी के लिए नए कुलपति के लिए चयन की प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए सर्च कमेटी का गठन किया जाएगा। हम चाहते हैं कि ऐसा कुलपति नियुक्त हो जो यूनिवर्सिटी को पूरा समयदे सके। डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ, संस्कृति मंत्री मप्र

विवादों में रहे हैं कुलपति

म्यूजिक यूनिवर्सिटी में जो भी कुलपति रहा है वह विवादों में रहा है। पहले डॉ. स्वतंत्र शर्मा कुलपति थीं तब वे भर्ती से लेकर कई मामलों में विवादों में रही। उसके बाद कुलपति बनीं डॉ. लवली शर्मा का कार्यकाल भी विवादों से भरा रहा। भर्ती, सहित कई मुद्दों पर उनका टीचर्स व स्टाफ से विवाद बना रहा और आखिरकार डॉ. शर्मा को धारा 52 का उपयोग कर हटा दिया गया।

X
Gwalior News - mp news new vice chancellor will be appointed in music university
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना