अब अपनी फसल को मोबाइल एप पर दिखाकर बिक्री कर सकेगा किसान

Gwalior News - ग्वालियर | किसान अब किसी भी फसल को देशभर में कहीं भी मोबाइल एप से दिखा सकेगा। इसके बाद फसल देखकर कोई भी व्यापारी...

Nov 11, 2019, 08:06 AM IST
ग्वालियर | किसान अब किसी भी फसल को देशभर में कहीं भी मोबाइल एप से दिखा सकेगा। इसके बाद फसल देखकर कोई भी व्यापारी उसकी बोली लगा सकेगा। इससे किसान को उसकी फसल की गुणवत्ता के हिसाब से भुगतान मिलेगा और वह ठगी से बच सकेगा। इसके लिए मप्र विपणन संघ ने एग्री व्यापार एप लांच कर दिया है।

अभी तक किसानों के लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। वह आसपास के बाजारों में ही फसल की बिक्री करता है। इससे कई बार फसल के खरीदार कारोबारी फसल की कीमत सही नहीं देते हैं। मंडी से फसल वापस न ले जानी पड़े इसलिए मजबूरी में किसान उसकी बिक्री कर देता है। अब ऐसा नहीं होगा। एग्री व्यापार एप लांच होने से अब किसान को ई-पेमेंट के माध्यम से उपज की बिक्री करने का अधिकार रहेगा। एग्री व्यापार एप में कोई भी सहकारी समिति का सदस्य कृषक पंजीयन करा सकता है। उसे एप में रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपना नाम, पता, समिति सदस्य पंजीयन क्रमांक, फसल एवं फसल प्रदाय का विवरण आदि भरना होगा। इसके बाद समिति नीलामी के लिए ऑनलाइन जानकारी भेज देगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद देशभर में कहीं से भी कोई भी व्यवसायी या खरीदार बोली लगा सकेगा। नीलामी की राशि की सूचना एसएमएस से किसानों को मिलेगी। उसकी सहमति के बाद ही उपज का विक्रय होगा।

पशु हानि पर अब नहीं लगेगी पीएम रिपोर्ट- प्राकृतिक आपदा में पशु हानि होने पर अब पशु मालिक को बिना पोस्टमार्टम रिपोर्ट के भी मुआवजा मिल सकेगा। अब सिर्फ राजस्व अधिकारी द्वारा तैयार पंचनामा जरूरी होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना