नौतपा 25 से, इस बार ज्यादा नहीं तपेगा, अांधी-बारिश का याेग

Gwalior News - तपन काल यानी नौतपा का प्रारंभ 25 मई शनिवार से होगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। नौतपा के दिनों में ही मंगल...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST
Gwalior News - mp news nuppa 25 this time will not hurt much the rainy season
तपन काल यानी नौतपा का प्रारंभ 25 मई शनिवार से होगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा। नौतपा के दिनों में ही मंगल और शनि का सम सप्तक योग बनेगा और मंगल-राहु की युति से अंगारक योग भी रहेगा, जिससे तेज आंधी, कहीं-कहीं बारिश होगी। इसके चलते नौतपा पूर्ण रूप से नहीं तप पाएंगे।

ज्योतिषाचर्य पं. विजयभूषण वेदार्थी के अनुसार, 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का प्रवेश रात 8:25 बजे होते ही तपन काल का प्रारंभ हो जाएगा, इसे नौतपा के नाम से भी जाना जाता है। नौतपा काल में 1 जून शनिवार के दिन बुध ग्रह के उदय होने से आंधी, तूफान, कहीं-कहीं बारिश होने से नौतपा पूर्ण रूप से नहीं तप पाएंगे। शनि-मंगल का सम सप्तक योग और राहु-मंगल के अंगारक योग बनने के कारण कारखानों में उत्पादन में कमी आएगी, जिससे महंगाई बढ़ेगी।

कब हाेता है नाैतपा

ज्योर्तिविद डॉ. एचसी जैन के अनुसार, नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते हैं, जब पृथ्वी सूर्य के सबसे निकट आ जाती है, इस कारण तेज गर्मी पड़ती है। इस बार यह 25 मई से 3 जून तक रहेगा। ज्येष्ठ माह में सूर्य के वृषभ राशि के 10 अंश से लेकर 23 अंश 40 कला तक को नौतपा कहा जाता है। सूर्य 8 जून तक 23 अंश 40 कला में रहेगा।

X
Gwalior News - mp news nuppa 25 this time will not hurt much the rainy season
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना