• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news onion reaches a high of rs 70 in laxmiganj mandi is selling rs 90 per kg in retail

लक्ष्मीगंज मंडी में प्याज 70 रुपए के उच्च स्तर पर पहुंची, फुटकर में बिक रही 90 रुपए किलो

Gwalior News - प्याज के बढ़ते दामों पर कंट्रोल करने के दावे के साथ अफसर मंडियों के चक्कर लगाते रहे और इसी बीच प्याज की कीमतें अंचल...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
Gwalior News - mp news onion reaches a high of rs 70 in laxmiganj mandi is selling rs 90 per kg in retail
प्याज के बढ़ते दामों पर कंट्रोल करने के दावे के साथ अफसर मंडियों के चक्कर लगाते रहे और इसी बीच प्याज की कीमतें अंचल की सबसे बड़ी लक्ष्मीगंज मंडी में मंगलवार को 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गईं। इससे प्याज के फुटकर दाम भी उछलकर 80 से 90 रुपए हो गए। कारोबारियों के अनुसार, शहर में कुल खपत की 80 फीसदी प्याज कर्नाटक से आ रही है। इसकी आवक भी धीरे-धीरे कम होने लगी है। क्योंकि कर्नाटक में ही किसानों को अधिक दाम मिल रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें और बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता। जनवरी मध्य के बाद मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र से नई प्याज चालू होने के बाद कीमतें कंट्रोल हो पाएंगी। प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए प्रशासन ने एक माह पहले कालाबाजारी रोकने के साथ ही काउंटर लगाकर सस्ते दामों पर प्याज बिकवाने की दावा किया था, लेकिन उज्जैन के जिला प्रशासन द्वारा सस्ती प्याज बेचने के लिए उठाए कदम की तरह ग्वालियर के जिला प्रशासन ने फिलहाल कोई कदम नहीं उठाया है।

बड़ी मंडी में 4 दिन पहले तक प्याज की आवक 750 से 800 क्विंटल हो रही थी जो घटकर 450 से 500 क्विंटल रह गई है। इससे प्याज के दाम उछाल पर हैं। फिलहाल हमारे यहां कर्नाटक के साथ मप्र के शाजापुर और महाराष्ट्र से पड़ते के हिसाब से व्यापारी प्याज मंगवा रहे हैं।

आवक में कमी आई, नई फसल आने पर फरवरी से कंट्रोल हो पाएंगे दाम

इस तरह छलांग लगाती रही प्याज

तारीख थोक फुटकर

25 अक्टूबर 15 से 20 25 से 30

4 नवंबर 25 से 30 35 से 45

8 नवंबर 30 से 35 45 से 50

11 नवंबर 35 से 40 65 से 70

25 नवंबर 55 से 65 70 से 80

3 दिसंबर 65 से 70 80 से 90

(नोट: कीमतें रुपए प्रति किलो)

मकर संक्रांति के बाद प्याज के दामों में आ सकेगी कमी


कलेक्टर से मिलने जाएंगे व्यापारी

प्याज व्यापारी संभवत: बुधवार को कलेक्टर से मिलने जाएंगे। लक्ष्मीगंज मंडी में छह से सात लोग थोक का व्यापार करते हैं। इनमें से कोई भी स्टॉक नहीं रखता है। सीधे उत्पादक क्षेत्रों से प्याज के कंटेनर आते हैं और इनकी नीलामी फुटकर व्यापारियों को की जाती है। लेकिन फूड विभाग के अधिकारी स्टॉक जांचने के नाम पर परेशान कर रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि यदि बार-बार परेशान किया गया तो वे प्याज मंगाना बंद कर देंगे। फिर प्रशासन ही प्याज मंगवाए और सस्ती कीमत पर प्याज बेचकर दिखाए।

पनिहार से आई 250 किलो नई प्याज

शहर से लगे पनिहार से नई प्याज की आवक होने लगी है। यह चार से पांच दिन छोड़कर आ रही है। मंगलवार को 250 किलो प्याज आई। नीलामी में इसके भाव 50 से 62 रुपए प्रति किलो रहे। कारोबारियों के अनुसार प्याज की क्वालिटी अच्छी है लेकिन खपत की लिहाज से आवक बहुत कम है।

X
Gwalior News - mp news onion reaches a high of rs 70 in laxmiganj mandi is selling rs 90 per kg in retail
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना