प्रोफेसर्स की रिसर्च-अकादमिक गतिविधियां होंगी सार्वजनिक

Gwalior News - उच्च शिक्षा विभाग ने राजीव ज्ञान ज्योति अभियान शुरू किया सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर सरकारी कॉलेजों में कार्यरत...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:06 AM IST
Gwalior News - mp news research academic activities of professors will be public
उच्च शिक्षा विभाग ने राजीव ज्ञान ज्योति अभियान शुरू किया

सिटी रिपोर्टर | ग्वालियर

सरकारी कॉलेजों में कार्यरत प्राेफेसर्स ने अब तक कैसे और कितने रिसर्च किए, प्रशासनिक समेत सामाजिक गतिविधियों में उनकी क्या भूमिका रही, यह बातें उच्च शिक्षा विभाग सार्वजनिक करेगा, ताकि छात्रों सहित अन्य लोग इनकी अकादमिक और शोध संबंधी उपलब्धियां प्राप्त कर इसका लाभ उठा सकें। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने राजीव ज्ञान ज्योति अभियान शुरू किया है। इसके तहत विभाग ने एक ऑनलाइन माड्यूल तैयार कर प्रोफेसर्स से 9 बिंदुओं की जानकारी मांगी है। इसमें प्रोफेसर्स द्वारा सेमिनार अटेंड करने और सेमिनार आयोजित कराने की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। वहीं यह भी बताया जाएगा कि किस प्रोफेसर को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले, उनके मार्गदर्शन में कितनी पीएचडी अवॉर्ड कीं। अभी सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले प्रोफेसर्स की उपलब्धी जानने के लिए कोई भी प्लेटफॉर्म नहीं है। छात्रों को यह जानकारी संबंधित कॉलेज की वेबसाइट से मिलनी चाहिए, लेकिन कॉलेजों सहित विभाग की वेबसाइट पर भी यह सुविधा नहीं है।

अब तक 2200 प्रोफेसर्स जुड़े

उच्च शिक्षा विभाग के अपर आयुक्त वेद के मुताबिक विभाग द्वारा प्रथम चरण का अभियान चलाया जा रहा है, ताकि छात्र और अभिभावक के साथ शिक्षकों के उत्कृष्ट कार्य साझा किए जा सकें। प्रोफेसर्स ने इस अभियान में जुड़कर जानकारी उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। अभी तक 2200 प्रोफेसर्स ने मॉड्यूल का उपयोग कर अपनी उपलब्धियां दर्ज करा दी हैं।

X
Gwalior News - mp news research academic activities of professors will be public
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना