पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gwalior News Mp News Shamir39s Letter Which Is 200 Years Old Temple In The Enclosure Of The Wade Sahib With The Letter Of The Letter On The Shivlinga

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाकड़े साहब के बाड़े में है 200 साल पुराना मंदिर शिवलिंग पर बेल पत्र के साथ चढ़ाते हैं शमी के पत्र

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लाला का बाजार स्थित वाकड़े के बाड़े में 200 साल पूर्व शिव मंदिर की स्थापना की गई थी। शिवलिंग चिकने काले पत्थर का है। मंदिर में शिवलिंग की स्थापना के साथ ही गणेश जी, माता पार्वती, हनुमान जी की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं। मंदिर में करीब 150 साल पुराना शमी का वृक्ष है। भक्त सावन में शिवलिंग पर बेल पत्र के साथ-साथ शमी के पत्र भी भोलेनाथ को अर्पित करते हैं। इसके साथ ही मंदिर में शीतला माता के मंदिर की स्थापना की गई। मंदिर की देख-रेख श्री रामेश्वर मंदिर समिति करती है।

श्री रामेश्वर मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि मंदिर की स्थापना वाकड़े परिवार द्वारा की गई थी। मंदिर के पास से ही स्वर्ण रेखा नदी गुजरती थी अौर उसके पास श्मशान घाट हुआ करते थे। मंदिर में शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ आती है। हर सोमवार को मंदिर में महिलाएं भोलेनाथ के भजन करती हैं। मंदिर में सुबह के अभिषेक के बाद प्रतिमा की चमक देखते ही बनती है। मंदिर की स्थापना 20 वर्गफीट में थी। इसके बाद भक्तों ने मंदिर का जीर्णोद्धार कर इसका निर्माण 324 वर्ग फीट में कराया। मंदिर के बाहर एक हॉल बनाया गया है, जिसमें क्षेत्र के लोग अाकर धार्मिक कार्यक्रम कर सकते हैं।

वाकड़े साहब के बाड़े स्थित भगवान शंकर का मंदिर।

पीपल के पेड़ के नीचे है पूर्व मुखी हनुमान मंदिर
मंदिर में काफी पुराना पीपल का पेड़ भी है। इस पेड़ नीचे हनुमान मंदिर स्थापित है। यह हनुमान मंदिर पूर्व मुखी है। भोलेनाथ के मंदिर के बाहर 150 साल पुराना शमी का वृक्ष भी लगा है। सावन में भक्त बेल पत्र के साथ-साथ शमी के पत्र भी भोलेनाथ को अर्पित करते हैं। शमी के पत्र चढ़ाना स्वर्ण चढ़ाने के बराबर मानते हुए भक्त इसे भोलेनाथ को अर्पित करते हैं। मंदिर समिति द्वारा 8 साल पूर्व महाकाल के स्वरूप के दो कवच शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए बनवाए थे। इनमें एक कवच तांबे का है अौर एक कवच पीतल का है। इन दोनों कवच को उज्जैन में बनवाया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser