• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news students should make a list of ragas in time and prepare 5 restrictions in each raga

विद्यार्थी समयानुसार राग की सूची बनाएं और हर राग में 5 बंदिशों को तैयार करें

Gwalior News - music workshop ग्वालियर की खास गायकी को भी किया पेश कार्यक्रम में डॉ. जयंत ने गायन की शुरुआत राग जौनपुरी में बड़ा...

Feb 15, 2020, 07:35 AM IST
Gwalior News - mp news students should make a list of ragas in time and prepare 5 restrictions in each raga

music workshop

ग्वालियर की खास गायकी को भी किया पेश

कार्यक्रम में डॉ. जयंत ने गायन की शुरुआत राग जौनपुरी में बड़ा ख्याल अब तो कहूं... बंदिश की प्रस्तुति से की। इसके बाद छोटा ख्याल में बंदिश मन हरवा... पेश की। उन्होंने ग्वालियर गायकी की खास प्रस्तुति भी पेश की। इसमें उन्होंने राग यमन में ग्वालियर घराने की गायकी टप ख्याल की प्रस्तुति दी। इसमें चाल और टप्पा का मिश्रण है।

संगीत के विद्यार्थी को हर राग के बारे में जानकारी होना चाहिए, क्योंकि हर राग का अपना समय होता है। इसलिए गायन के लिए समय के मुताबिक राग का चयन करना चाहिए। जैसे जौनपुरी राग के गायन का समय सुबह 10 से 12 बजे के बीच होता है। इसके अलावा हर राग में पांच बंदिशों का रियाज करना चाहिए।

यह बात इलाहाबाद विश्वविद्यालय से आए ग्वालियर घराने के संगीतज्ञ डॉ. जयंत खोत ने विद्यार्थियों से कही। वे माधव महाविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय संगीत महोत्सव में शुक्रवार को विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मधुकर गुर्जर ने की। इस अवसर पर डॉ. स्मिता सहस्त्रबुद्वे, अनूप मोघे, मध्यभारत शिक्षा समिति के अध्यक्ष नरेंद्र कुंटे और डॉ. शिवकुमार मौजूद रहे। संचालन रूपाली गोखले ने किया।

{माधव कॉलेज में आयोजित व्याख्यान में संबोधित करते ग्वालियर घराने के डॉ. जयंत खोत।

X
Gwalior News - mp news students should make a list of ragas in time and prepare 5 restrictions in each raga

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना