परिणाम का रुझान दोपहर बाद, रात तक आएगा रिजल्ट

Gwalior News - चुनावी परिणाम का रुझान दोपहर बाद मिलने लगेगा। रिजल्ट की घोषणा रात 10 बजे के बाद ही हो सकेगी। ऐसा तीन अलग-अलग कारणों...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:36 AM IST
Gwalior News - mp news the result of the result will be noon after midnight
चुनावी परिणाम का रुझान दोपहर बाद मिलने लगेगा। रिजल्ट की घोषणा रात 10 बजे के बाद ही हो सकेगी। ऐसा तीन अलग-अलग कारणों से होगा। भितरवार व डबरा विधानसभा के वोटों की गिनती सबसे कम 19 राउंड में होगी जबकि ग्वालियर पूर्व में सर्वाधिक 24 राउंड में वोटों की गिनती होनी है। काउंटिंग 23 मई को होगी। इस दिन एमएलबी कॉलेज का स्ट्रांग रूम सभी प्रत्याशी व राजनीतिक दलों के नेताओं की मौजूदगी में सुबह 7 बजे खोला जाएगा। कंट्रोल यूनिट से वोटों की गिनती सुबह 8 बजे के बाद ही प्रारंभ हो सकेगी। रिजल्ट की घोषणा को लेकर कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर अनुराग चौधरी ने कहा, इस बार रात 9 बजे के बाद ही संभव होगा।

रिजल्ट लेट होने के ये हैं 3 कारण

1 चुनाव आयोग ने इस बार रिटर्निंग ऑफिसरों को पहले सुविधा पोर्टल पर राउंडवार जानकारी अपलोड करने को कहा है, अभी तक रिटर्निंग ऑफिसर यह काम बाद में करते थे, पहले राउंडवार किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले, यह घोषणा कर देते थे। इस बार ऐसा नहीं होगा। इससे पोर्टल पर ऑनलाइन जानकारी पहले मिलेगी, एमएलबी में बाद में।

2 ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की दो विधानसभा करैरा व पोहरी (शिवपुरी) से राउंडवार जानकारी आने में वक्त लगेगा, खासकर अंतिम राउंड की। इस कारण रिजल्ट घोषित होने में देरी होगी। चुनाव परिणाम की घोषणा सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों को लेकर ही की जाएगी। इसलिए फाइनल रिजल्ट रात 10 बजे या इसके बाद ही घोषित हो सकेगा।

3 इस बार हर विधानसभा में एक नहीं, पांच-पांच वीवी पैट की पर्ची गिनी जाएंगी। सात ऐसी वीपी पैट की पर्चियों की गिनती भी होनी है, जिनसे जुड़ी कंट्रोल यूनिट की सीआरसी करना पीठासीन अधिकारी भूल गए हैं। इस तरह कुल ग्वालियर में कुल 37 वीपी पैट की पर्ची सभी राउंड पूरे होने के बाद गिनी जाएंगी, इस वजह से भी रिजल्ट लेट होगा।

स्ट्रॉग रूम की मॉनीटरिंग के लिए एमएलबी कॉलेज में लगी स्क्रीन।

काम न रुके, इसलिए नाश्ता भी 10 बजे के बाद ही मिलेगा

काउंटिंग का काम जल्दी निपटाने के लिए सुबह 10 बजे से पहले नाश्ता भी हॉल में नहीं पहुंचेगा। यह बात कलेक्टर ने शुक्रवार को राजनीतिक दलों को बता दी। उन्होंने कहा, एजेंट व कर्मचारी घर से कुछ खाकर आएं। नाश्ता 10 बजे के बाद ही अंदर पहुंचेगा ताकि पहले दो घंटे गिनती रफ्तार पकड़ सके। मोबाइल फोन न वे (कलेक्टर) लेकर जाएंगे और न किसी को इसकी इजाजत होगी। उनसे यदि कोई बात करना चाहे तो सीधे मिल सकता है। जरूरी होने पर मीडिया सेंटर पर एक प्रत्याशी का एक व्यक्ति एक मोबाइल लेकर बैठ सकता है। पानी की बोतल साथ ले जाने की सुविधा दी जा सकती है।

कहां-कितने राउंड में पूरी होगी ‌गिनती

ग्वालियर ग्रामीण 20

ग्वालियर 23

ग्वालियर पूर्व 24

ग्वालियर दक्षिण 21

भितरवार 19

डबरा 19

करैरा 22

पोहरी 21


ट्रेनिंग आज : काउंटिंग में लगे स्टाफ की पहली ट्रेनिंग शनिवार को एलएनआईपीई के टैगोर सभागार में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी।

X
Gwalior News - mp news the result of the result will be noon after midnight
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना