31 मार्च तक नहीं आ पाएंगी सूत्र सेवा की 19 बसें, बीएस-6 ही खरीदनी होंगी

Gwalior News - पहले बीएस-4 वाली बस लाने की तैयारी थी कोरोना वायरस के संक्रमण का असर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन की इंटरसिटी और...

Mar 27, 2020, 07:07 AM IST
Gwalior News - mp news will not be able to buy 19 buses of sutra service till bs 31 bs 6 only

पहले बीएस-4 वाली बस लाने की तैयारी थी

कोरोना वायरस के संक्रमण का असर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन की इंटरसिटी और सिटी बस (सूत्र सेवा) पर भी पड़ेगा। कार्पोरेशन की तरफ से अधिकृत बस ऑपरेटर को छूट थी कि वह 31 मार्च तक बीएस-4 बस लेकर रजिस्ट्रेशन करा लें तो उसे मान्य कर लिया जाएगा। अब सभी जगह लॉक डाउन होने के कारण बीएस-4 बसों का आना मुश्किल है। खुद कार्पोरेशन के अधिकारी कह रहे हैं कि अब तो बीएस-6 बसों का ही संचालन कराया जाएगा। सूत्र सेवा के तहत इंटरसिटी और सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है। बस आॅपरेटर को 11 सिटी बसें और 8 इंटरसिटी बसें 31 मार्च तक लाकर चलानी थीं, लेकिन अब मुश्किल लग रहा है। इसके साथ ही मार्च 2020 में पूरा होने वाला यह प्रोजेक्ट अब मई तक पूरा हो सकेगा।

इन मार्गों पर चलाई जानी है बसें


सिटी बस सेवा: अभी शहर में 13 बीएस-4 मानक वाली बसें दो रूट पर चल रही हैं। इनमें पुरानी छावनी से महाराज बाड़ा और दीनदयाल नगर से महाराज बाड़ा तक बसें चल रही हैं। दो और मार्ग भी तय कर लिए गए हैं। पुरानी छावनी से सिरोल और एयरपोर्ट से गुढ़ागुढ़ी का नाका के लिए बसें चलेंगी।

इंटर सिटी बसें: सूत्र सेवा के तहत इंटरसिटी बसें इंदौर, दतिया, शिवपुरी और गुना तक चल रही हैं। 8 और बसों के आने के बाद बसें भोपाल, अशोकनगर, भिंड और मुरैना चलाई जानी हैं।

50 और 30 लाख में आएंगी बसें : अभी बस आॅपरेटर को इंटरसिटी एसी बस 47 लाख रुपए की मिल रही थी। अब इसके दामों में तीन लाख रुपए की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। यह बस 50 लाख रुपए में खरीदी जाएगी। इसी तरह 27 लाख में सिटी बस आ रही थी। यह 30 लाख में आएगी।


एक बस पर 3 लाख रुपए का खर्च बढ़ेगा


केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से बीएस-6 वाहनों को चलाने की लिए कहा है। इसका मतलब नए बीएस-4 वाहन सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे। ऐसे में बस आॅपरेटर को एक बस खरीदने के लिए 3 लाख रुपए तक अतिरिक्त देने होंगे।

प्रकोप से निपटें, फिर सरकार को सोचना होगा


अप्रैल से बीएस-6 बसें ही लाना होंगी

-महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन

X
Gwalior News - mp news will not be able to buy 19 buses of sutra service till bs 31 bs 6 only

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना