• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • Gwalior News mp news women awake in the sanatan dharma temple for 75 years on ekijala ekadashi

सनातन धर्म मंदिर में 75 साल से निर्जला एकादशी पर रात्रि जागरण करती हैं महिलाएं

Gwalior News - निर्जला एकादशी पर मंदिरों पर भक्तों ने भगवान को जल भरकर मटकी, सुराही अर्पित कीं। निर्जला एकादशी पर भक्तों ने भगवान...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:25 AM IST
Gwalior News - mp news women awake in the sanatan dharma temple for 75 years on ekijala ekadashi
निर्जला एकादशी पर मंदिरों पर भक्तों ने भगवान को जल भरकर मटकी, सुराही अर्पित कीं। निर्जला एकादशी पर भक्तों ने भगवान को आम, खरबूज, केले, मिठाई, ठंडाई, शर्बत, शिकंजी, सत्तू अौर ठंडे दूध का भोग लगाया। इस अवसर पर भगवान चक्रधर को विशेष रूप से सजाया गया। महिलाअों ने रात्रि जागरण कर भजन कीर्तन किए। महिलाएं शुक्रवार सुबह भगवान चक्रधर के दर्शन कर चरणामृत ग्रहण कर व्रत खोलेंगी। सनातन धर्म मंदिर में गुरुवार सुबह 5.30 बजे मंदिर के पट खुलने के साथ ही भक्तों के अाने का सिलसिला शुरू हो गया। भगवान चक्रधर को मटकी अौर सुराही जल भरकर अर्पित कीं। कई भक्तों ने भगवान को कोल्ड ड्रिंक का भोग भी लगाया। निर्जला एकादशी पर भगवान चक्रधर का आकर्षक शृंगार किया गया। दिनभर मंदिर में महिलाअों ने भजन-कीर्तन किए। आचार्य रमाकांत शास्त्री ने भक्तों को एकादशी की कथा सुनाई।

रात भर महिलाअों ने गाए भजन

सनातन धर्म मंदिर के पट प्रतिदिन रात 9.30 बजे बंद होते हैं। गुरुवार को भगवान चक्रधर के पट रात 10.30 बजे तक खोले गए। चक्रधर हॉल में एकादशी का व्रत रखने वाली महिलाअों ने रात भर जागरण कर भजन कीर्तन किए। गर्मी को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने चक्रधर हॉल में कूलर लगवाए थे। महिलाअों के अलावा पुरुष भक्तों ने भी गर्भ ग्रह में भजन कीर्तन किए। इस अवसर पर राजेश गर्ग, राधेश्याम मंगल, संतोष गुप्ता, ब्रजेश भुजंग, ब्रजेश पाठक अादि उपस्थित थे।

सनातन धर्म मंदिर में रात 9:15 बजे भजन-कीर्तन करतीं महिलाएं।

भक्तों को 4 क्विंटल ठंडा दूध वितरित किया

एकादशी पर भक्तों को 4 क्विंटल ठंडा दूध वितरित किया गया। इसके अलावा अाम का रस अौर ठंडाई भी देर रात तक भक्तों को वितरित की। भक्तों को पेड़े भी बांटे गए। वहीं साईं बाबा मंदिर पर शाम 4.30 से 6 बजे तक शर्बत वितरित किया गया। इस अवसर पर कल्पना ऋषीश्वर, रंजना शर्मा, अर्चना शर्मा, सुमन तिवारी उपस्थित थीं। भारत विकास परिषद की समर्पण शाखा द्वारा एजी अॉफिस पुल के पास राहगीरों को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक शर्बत बांटा। इस अवसर पर अरविंद दूदावत, संजय धवन, अनूप अग्रवाल, भूपेंद्र शर्मा उपस्थित थे।

निर्जला एकादशी पर महिलाएं करतीं आ रही हैं जागरण


X
Gwalior News - mp news women awake in the sanatan dharma temple for 75 years on ekijala ekadashi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना