माता ब्रह्मचारिणी की हुई पूजा-अर्चना

Gwalior News - नवरात्र के दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने अपने घरों में माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की। इस दौरान दुर्गा सप्तशती...

Mar 27, 2020, 07:11 AM IST
Gwalior News - mp news worship of mother brahmacharini

नवरात्र के दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने अपने घरों में माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की। इस दौरान दुर्गा सप्तशती व दुर्गा चालीसा का पाठ किया गया। वहीं मंदिरों में कोरोना वायरस के चलते श्रद्धालु तो नहीं पहुंचे, लेकिन पुजारियों माता का विशेष शृंगार किया। मांढरे वाली माता, शीतला माता, महलगांव माता, ओल्ड हाईकोर्ट स्थित काली माता मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई।

नवदुर्गा के दौरान पहली बार शहर के सभी प्रमुख देवी मंदिर बंद हैं। साथ ही कर्फ्यू के चलते भक्त भी माता के दर्शनों के लिए नहीं जा पा रहे हैं। इसके चलते सभी देवी मंदिरों में पुजारी ही मंदिर की साफ-सफाई कर देवी की आराधना कर रहे हैं अौर माता का शृंगार कर रहे हैं।

नवरात्र का दूसरा दिन

पति की दीर्घायु के लिए आज पूजे जाएंगे गणगौर

गणगौर पूजन नवरात्र के तीसरे दिन चैत्र शुक्ल पक्ष की तृतीया यानी शुक्रवार को है। गणगौर पूजा चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि से आरंभ की जाती है। इसमें कन्याएं और विवाहित स्त्रियां मिट्टी के गण (शिव) व गौर (माता पार्वती) बनाकर पूजन करती हैं। रंगबिरंगी संस्कृति का अनूठा उत्सव गणगौर कोरोना वायरस के चलते इस बार भले ही बड़े स्तर पर न मनाया जाए, लेकिन महिलाएं घरों में इसे पूरे उत्साह के साथ मनाएंगी।

माता ब्रह्मचारिणी की घर पर पूजा करते श्रद्धालु।

X
Gwalior News - mp news worship of mother brahmacharini

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना